ICC Latest ODI Rankings

ICC ODI Rankings: वर्ल्ड कप के बाद शुभमन गिल के लिए आई बड़ी गुडन्यूज, आईसीसी ने किया ऐलान

ICC ODI Rankings: आईसीसी ने वर्ल्ड कप के बाद ताजा वनडे रैकिंग जारी कर दी है। दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने

Edited By :   Modified Date:  November 22, 2023 / 09:56 PM IST, Published Date : November 22, 2023/9:56 pm IST

नई दिल्ली : ICC ODI Rankings: आईसीसी ने वर्ल्ड कप के बाद ताजा वनडे रैकिंग जारी कर दी है। दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने हाल में समाप्त हुए वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया जिसकी बदौलत बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में उन्हें फायदा हुआ। वह एक पायदान का सुधार करते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गए। वहीं, युवा बल्लेबाज शुभमन गिल टॉप पर बरकरार हैं।

यह भी पढ़ें : Uttarkashi Tunnel Rescue Update : टनल में घुसी NDRF की टीम, डॉक्टरों की टीम और एम्बुलेंस बाहर तैनात 

कोहली को फायदा, गिल टॉप पर बरकरार

वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 50 शतक जड़ने वाले विराट कोहली (791 रेटिंग अंक) ने वर्ल्ड कप के दौरान बल्लेबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 765 रन बनाए। इससे वह रैंकिंग में टॉप-3 में पहुंचने में सफल रहे। अब विराट टॉप पर काबिज शुभमन गिल से महज 38 रेटिंग अंक पीछे हैं। गिल (826 रेटिंग अंक) पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (824 रेटिंग अंक) से मामूली बढ़त से रैंकिंग में टॉप पर चल रहे हैं। कोहली के अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक पायदान का सुधार करते हुए चौथा स्थान हासिल किया। रोहित के 769 रेटिंग अंक हैं। कोहली ने विश्व कप के दौरान 3 शतक जड़कर महान क्रिक्रेटर सचिन तेंदुलकर का वनडे में सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

वर्ल्ड कप के दौरान हुआ था बदलाव

ICC ODI Rankings:  रोहित ने 597 रन बनाए जिससे ये दोनों भारतीय टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे। गिल विश्व कप में 354 रन ही बना सके जबकि बाबर ने 320 रन बनाए। कोहली 2017 और 2021 के बीच करीब 4 साल तक लगातार कुल 1258 दिन तक रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज रहे थे और हाल के वर्षों में बाबर पहले नंबर पर कब्जा किए हुए थे। विश्व कप के दौरान ही शुभमन गिल शिखर पर पहुंचे। इससे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक दो पायदान खिसककर पांचवें स्थान पर जबकि न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल 5 पायदान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गए जिन्होंने विश्व कप में 552 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें : Kerala Lottery Result: केरल लॉटरी के रिजल्ट का हुआ ऐलान, इस व्यक्ति ने पल भर में कमाएं करोड़ों रुपए

ट्रेविस हेड ने लगाई लंबी छलांग

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग की इस अपडेट में सबसे बड़ी छलांग ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने लगाई जो विश्व कप फाइनल में अपनी शानदार शतकीय पारी से ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बने। उन्हें 28 पायदान का फायदा हुआ और वह 15वें स्थान पर पहुंच गए। गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह की भारतीय जोड़ी ने क्रमश: तीसरा और चौथा स्थान बरकरार रखा। वहीं कुलदीप यादव एक पायदान खिसककर अफगानिस्तान के राशिद खान के साथ संयुक्त रूप से छठे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज गेंदबाजों की रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर कायम हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने विश्व कप के सफल अभियान के बाद काफी सुधार किया।

यह भी पढ़ें : Couple Kissing Video In Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो से फिर वायरल हुआ कपल का ऐसा वीडियो, खुलेआम कर रहे थे रोमांस 

टॉप पर काबिज है शाकिब

ICC ODI Rankings:  ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड चार पायदान के फायदे से दूसरे, मिचेल स्टार्क 8 पायदान उछलकर 12वें और कप्तान पैट कमिंस सात पायदान की उछाल से 27वें स्थान पर पहुंच गए। विश्व कप में भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद शमी 10वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ जिसमें बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पहले नंबर पर बरकरार हैं। भारत के रविंद्र जडेजा इसमें 10वें स्थान पर हैं।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers