छेत्री मंगलवार को खेलेंगे 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच, एआईएफएफ करेगा सम्मानित |

छेत्री मंगलवार को खेलेंगे 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच, एआईएफएफ करेगा सम्मानित

छेत्री मंगलवार को खेलेंगे 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच, एआईएफएफ करेगा सम्मानित

:   Modified Date:  March 23, 2024 / 07:59 PM IST, Published Date : March 23, 2024/7:59 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मार्च (भाषा) पाकिस्तान के खिलाफ सीनियर पदार्पण करने के करीब दो दशक बाद भारत के करिश्माई फुटबॉलर सुनील छेत्री एक और उपलब्धि हासिल करने को तैयार हैं। वह मंगलवार को गुवाहाटी में अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर में अपना 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरेंगे।

छेत्री इस उपलब्धि से 150 या इससे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले फुटबॉलरों की सूची में दुनिया के 40वें खिलाड़ी बन जायेंगे जिसमें पुर्तगाली सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो (205) शीर्ष पर काबिज हैं।

भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले चरण के मैच में गोल रहित ड्रॉ खेला था। टीम 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर में ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी।

छेत्री ने पहली बार राष्ट्रीय टीम की सीनियर जर्सी 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ एक मैत्री मैच के दौरान पहनी थी। इस 1-1 से ड्रा मुकाबले में उन्होंने भारत के लिये गोल दागा था। तब से छेत्री राष्ट्रीय टीम के लिए 149 मैच खेलकर रिकॉर्ड 93 गोल दाग चुके हैं।

छेत्री के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी है। यह 39 वर्षीय खिलाड़ी भारत के लिए अपने पहले, 25वें, 50वें, 75वें, 100वें और 125वें मैच में कम से कम एक गोल कर चुका है।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘2005 से शुरू हुई उनकी यह यात्रा शानदार रही है जिसे देखने का सौभाग्य हम सभी को मिल रहा है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘छेत्री 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना एक असाधारण उपलब्धि है जो भारतीय फुटबॉल झंडे को ऊंचा रखने में काफी मददगार रहेगी। ’’

चौबे ने कहा, ‘‘उन्होंने लाखों लोगों को इस खूबसूरत खेल को खेलने के लिए प्रेरित किया है। मैं छेत्री को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में इस ऊंचाई तक पहुंचने के लिए बधाई देता हूं। ’’

एआईएफएफ ने साथ ही यह भी घोषणा की कि वे गुवाहाटी में अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे चरण के मुकाबले के मौके पर इस भारतीय स्टार को सम्मानित करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘वह एक शानदार फुटबॉलर, एक शानदार कप्तान और एक स्टार स्ट्राइकर हैं। ’’

एआईएफएफ के कार्यवाहक महासचिव एम सत्यनारायण ने कहा, ‘‘एआईएफएफ को छेत्री के 150वें अंतरराष्ट्रीय मैच पर उन्हें सम्मानित करने पर गर्व है। हमें पूरी उम्मीद है कि छेत्री भविष्य में भी इसी तरह भारतीय फुटबॉल की सेवा करते रहेंगे। ’’

भाषा नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)