सीरिया को हराकर चीन विश्व कप के एशियाई क्वालीफायर के तीसरे दौर में | China beat Syria in third round of World Cup Asian qualifiers

सीरिया को हराकर चीन विश्व कप के एशियाई क्वालीफायर के तीसरे दौर में

सीरिया को हराकर चीन विश्व कप के एशियाई क्वालीफायर के तीसरे दौर में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 16, 2021/9:50 am IST

सोल, 16 जून (एपी) चीन की फुटबॉल टीम ने ग्रुप में शीर्ष पर चल रहे सीरिया को 3-1 से हराकर कतर में होने वाले 2022 विश्व कप के एशियाई क्वालीफाइंग के तीसरे दौर में प्रवेश किया।

कतर विश्व कप के अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के लिये चीन के लिये इस मैच में जीत हासिल करना जरूरी था। सीरिया ने पहले ही अपने ग्रुप का विजेता बनकर क्वालीफायर के फाइनल की 12 टीमों में जगह बना ली थी जिसमें आठ ग्रुप की विजेता टीम और चार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली उप विजेता टीम जगह बनायेंगी। चीन भी इस जीत से सर्वश्रेष्ठ उप विजेता के तौर पर अगले दौर में पहुंचने में सफल रहा।

आस्ट्रेलिया और जापान पहले ही अपना स्थान पक्का कर चुकी हैं और दोनों ऐसी टीमें रहीं जिन्होंने दूसरे दौर में सभी आठ मैचों में जीत हासिल कर यह किया।

झांग जिजे ने ब्रेक से दो मिनट पहले चीन के लिये पहला गोल किया। इसके बाद दूसरे हाफ में वु लेई और झांग युनिंग ने गोल कर चीन को लगातार चौथी जीत दिलायी।

चीन की टीम पहली बार विश्व कप में 2002 में खेली थी जब जापान और दक्षिण कोरिया ने एशिया में पहली बार फुटबॉल के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट की सह मेजबानी की थी।

क्वालीफाइंग का तीसरा दौर सितंबर में शुरू होगा।

ईरान ने सरदार अजमौन के पहले हाफ में किये गये गोल से इराक को 1-0 से हराकर ग्रुप सी में शीर्ष स्थान पर रहकर अगले दौर में स्थान सुनिश्चित किया। हालांकि दोनों टीमों ने अगले दौर में जगह बनायी।

संयुक्त अरब अमीरात ग्रुप जी में शीर्ष पर रहा जिसने वियतनाम को 3-2 को हराया। दोनों ही अगले दौर में पहुंची।

सऊदी अरब ने उज्बेकिस्तान पर 3-0 से जीत दर्ज कर ग्रुप डी में शीर्ष स्थान हासिल किया।

ओमान और लेबनान ने अगले दौर में अपने स्थान पक्के किये और रविवार को दक्षिण कोरिया ने अगले दौर में प्रवेश कर लिया था।

आस्ट्रेलिया ने जोर्डन को 1-0 को हराया और टीम ने क्वालीफायर के दूसरे दौर के आठ मैचों 28 गोल दागे जबकि महज दो गोल खाये।

एपी नमिता मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)