दिल्ली एथलेटिक्स मीट में अकेले दौड़ने वाला धावक डोप परीक्षण में विफल |

दिल्ली एथलेटिक्स मीट में अकेले दौड़ने वाला धावक डोप परीक्षण में विफल

दिल्ली एथलेटिक्स मीट में अकेले दौड़ने वाला धावक डोप परीक्षण में विफल

:   December 5, 2023 / 08:39 PM IST

नयी दिल्ली, पांच दिसंबर (भाषा) राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अधिकारियों की मौजूदगी की बात सुनकर सात धावकों के दिल्ली एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल से हटने के बाद अकेले दौड़ने वाले ललित कुमार डोप परीक्षण में विफल हो गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पता चला है कि 26 सितंबर की दौड़ के बाद लिया गया ललित के मूत्र का नमूना प्रतिबंधित स्टेरॉयड के लिए पॉजीटिव पाया गया है।

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हुई प्रतियोगिता के 100 मीटर फाइनल के लिए आठ धावकों ने क्वालीफाई किया था लेकिन प्रतियोगिता स्थल पर मूत्र के नमूने लेने के लिए नाडा के डोप परीक्षणकर्ताओं की मौजूदगी की बात सुनकर सात धावक गायब हो गए।

दिल्ली राज्य एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष सन्नी जोशुआ ने कहा कि स्पर्धा से हटने वाले सात अन्य धावकों के मामले पर गौर करने के लिए गठित समिति कुछ दिन में रिपोर्ट देगी।

जोशुआ ने कहा, ‘‘डोप उल्लंघन करने वाले को सजा नाडा देगा। लेकिन स्पर्धा से हटने वाले सात अन्य धावकों के मामले को देखने के लिए हमने समिति का गठन किया है। समिति दो-तीन दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर बिना किसी ठोस कारण के उनके हटने का निष्कर्ष निकलता है तो हम उन्हें (सात धावकों को) दो साल के लिए प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहे हैं।’’

जोशुआ ने कहा, ‘‘भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने भी इस मामले की जांच के लिए समिति गठित की है। हम एएफआई को रिपोर्ट सौंपेंगे।’’

भाषा सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers