पंजाब किंग्स को हराकर दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेऑफ की उम्मीदें जीवंत रखी |

पंजाब किंग्स को हराकर दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेऑफ की उम्मीदें जीवंत रखी

पंजाब किंग्स को हराकर दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेऑफ की उम्मीदें जीवंत रखी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 16, 2022/11:40 pm IST

मुंबई, 16 मई (भाषा) मिशेल मार्श की 63 रन की पारी के बाद शारदुल ठाकुर (36 पर चार विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में सोमवार को यहां पंजाब किंग्स को 17 रन से हराकर प्ले ऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें कायम रखी है।

दिल्ली की 13 मैचों में यह सातवीं जीत है। टीम अब 14 अंक के साथ तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। पंजाब किंग्स के 13 मैच में 12 अंक है और टीम खिताबी दौड़ से बाहर होने के कगार पर है।

दिल्ली ने सात विकेट पर 159 रन बनाने के बाद पंजाब की पारी को नौ विकेट पर 142 रन पर रोक दिया।

पंजाब के लिए जितेश शर्मा ने 34 गेंद में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाये लेकिन उन्हें राहुल चाहर ( नाबाद 25 रन) के अलावा किसी और का साथ नहीं मिला।

दिल्ली के लिए शारदुल के चार विकेट के अलावा अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिये। एनरिच नॉर्किया ने एक विकेट लिया।

लगातार दूसरे मैच अर्धशतक लगाने वाले मार्श ने 48 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाने के अलावा दूसरे विकेट के लिए सरफराज खान (32) के साथ 51 और ललित यादव (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की।

सरफराज ने 16 गेंद की आक्रामक पारी में पांच चौके और एक छक्का जड़ा तो वहीं ललित ने 21 गेंद की पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया।

पंजाब के लिए लियाम लिविंगस्टोन ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन और अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिये। कैगिसो रबाडा ने तीन ओवर में 24 रन देकर एक विकेट चटकाया ।

लक्ष्य का पीछा करते हुए जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने पंजाब किंग्स को तेज शुरुआत दिलायी। बेयरस्टो ने खलील अहमद के खिलाफ चौका और छक्का लगाया और फिर चौथे ओवर में एनरिक नॉर्किया के खिलाफ दो चौके जड़े। दक्षिण अफ्रीका के इस गेंदबाज ने हालांकि 152 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से गेंद डाल कर बेयरस्टो को अक्षर  के हाथों कैच कराया। बेयरस्टो ने 15 गेंद में चार चौके और एक छक्का की मदद से 28 रन बनाये।

शिखर और भानुका (चार) ने छठे ओवर में शारदुल के खिलाफ एक-एक चौका जड़ा। शारदुल ने इसी ओवर में दोनों को आउट कर शानदार वापसी की। धवन ने 16 गेंद में 19 रन बनाये।

अक्षर पटेल ने अगले ओवर में मयंक अग्रवाल को खाता खोले बगैर आउट किया जिससे पंजाब का स्कोर एक विकेट पर 53 रन से तीन विकेट पर 55 रन हो गया। आईपीएल में अक्षर का यह 100वां विकेट था।

कुलदीप यादव ने आठवें ओवर में लिविंगस्टोन (तीन रन) को स्टंप करने के बाद हरप्रीत बराड (एक रन) को बोल्ड किया। इससे टीम ने 13 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिये।

संभल कर बल्लेबाजी कर रहे ऋषि धवन को अक्षर पटेल ने बोल्ड कर पंजाब को सातवीं सफलता दिलायी।

इसके बाद राहुल चाहर ने जितेश शर्मा का शानदार साथ दिया और टीम को मैच में बनाये रखा। जितेश ने खलील और शारदुल के खिलाफ छक्का जड़कर संघर्ष जारी रखा। दूसरे छोर से चाहर ने भी 17वें ओवर में खलील के खिलाफ छक्का बौर चौका लगाया।

शारदुल ने 18वें ओवर में जितेश और फिर रबाडा (छह रन) को आउट कर दिल्ली की जीत तय कर दी। 

टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला करने के बाद पंजाब को  लिविंगस्टोन ने पहली गेंद पर डेविड वार्नर (शून्य) को आउट कर शानदार शुरुआत दिलायी।

मार्श ने हालांकि अगले ओवर में रबाडा के खिलाफ लगातार दो छक्के और सलामी बल्लेबाज सरफराज  ने तीसरे ओवर में हरप्रीत बराड़ के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके लगाकर दबाव को कम किया।

सरफराज ने इसके बाद भी आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी लेकिन अर्शदीप ने पांचवें ओवर में उन्हें चलता कर दिया। अगली गेंद पर ललित यादव ने भी जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा दिया लेकिन गेंद नो बोल हो गयी।

पंजाब के गेंदबाजों ने इसके बाद दिल्ली की रन गति पर लगाम लगा दी। मार्श ने 11वें ओवर में अर्शदीप के खिलाफ छक्का लगाया लेकिन इसी ओवर में उनकी धीमी गेंद पर ललित भानुका राजपक्षे को कैच थमा बैठे। 

दिल्ली ने 12वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया। लिविंगस्टोन के इस ओवर में  ऋषभ पंत (सात रन) छक्का लगाने के बाद अगली गेंद पर स्टंप हो गये। इस गेंदबाज ने अपने अगले (पारी के 14वें ) ओवर में खतरनाक रोवमन पॉवेल (दो रन) को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया।

अक्षर  ने 16वें ओवर में लिविंगस्टोन के खिलाफ चौका लगाया जो पिछली 20 गेंद में टीम की पहली बाउंड्री थी।

मार्श ने 17वें ओवर में हरप्रीत के खिलाफ चौका जड़कर 40 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अगले ओवर में अर्शदीप के खिलाफ दो चौके लगाकर रन गति को तेज करने की कोशिश की लेकिन 19वें ओवर में रबाडा के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में ऋषि को कैच दे बैठे।

दिल्ली की टीम आखिरी दो ओवर में एक भी चौका नहीं लगा सकी । अक्षर 20 गेंद में 17 रन पर नाबाद रहे।

भाषा  

आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers