Dravid rested for New Zealand tour, Laxman to coach India

वीवीएस लक्ष्मण होंगे भारत के कोच, क्रिकेट जगत से आ रही ये बड़ी खबर…जानें

द्रविड़ को न्यूजीलैंड दौरे पर आराम, लक्ष्मण होंगे भारत के कोच Dravid rested for New Zealand tour, Laxman to coach India

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : November 11, 2022/10:22 am IST

vvs Laxman to coach India: एडीलेड, 11 नवंबर।  राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण न्यूजीलैंड के आगामी दौरे पर भारतीय टीम के कार्यवाहक मुख्य कोच होंगे क्योंकि राहुल द्रविड़ की अगुआई वाले कोचिंग स्टाफ को टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है। भारतीय टीम को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में गुरूवार को इंग्लैंड से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

अब भारत को न्यूजीलैंड में सफेद गेंद के छह मैच खेलने हैं जिसमें तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे शामिल हैं जो 18 नवंबर से वेलिंगटन में शुरू होंगे।

read more: महाराष्ट्र: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का 65वां दिन, आदित्य ठाकरे लेंगे हिस्सा

सीनियर खिलाड़ी जैसे नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को दौरे पर आराम दिया गया है। साथ ही कोचिंग स्टाफ को भी टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘‘लक्ष्मण की अगुआई में एनसीए टीम न्यूजीलैंड जाने वाली टीम से जुड़ेगी जिसमें ऋषिकेश कानिटकर (बल्लेबाजी कोच) और साईराज बहुतुले (गेंदबाजी कोच) शामिल हैं। ’’

लक्ष्मण को भारतीय टीम में यह जिम्मेदारी

vvs Laxman to coach India: यह पहली बार नहीं है जब लक्ष्मण को भारतीय टीम में यह जिम्मेदारी दी गयी है। इस पूर्व क्रिकेटर ने पिछली बार जिम्बाब्वे और आयरलैंड के दौरे तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया वनडे घरेलू श्रृंखला के दौरान भी टीम को कोचिंग दी थी। आल राउंडर हार्दिक पंड्या टी20 श्रृंखला में टीम की अगुआई करेंगे जबकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वनडे टीम के कप्तान होंगे।

read more: भारत में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 12,752 हुई

नियमित कप्तान रोहित बांग्लादेश दौरे के लिये वापसी करेंगे। कोहली और अश्विन भी बांग्लादेश दौरे के लिये टीम में वापसी करेंगे जिसमें भारत तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगा। यह दौरा चार दिसंबर शुरू होगा।

जो खिलाड़ी न्यूजीलैंड दौरे का हिस्सा नहीं हैं, वो टी20 विश्व कप से टीम के बाहर होने के बाद रवाना होना शुरू हो गये हैं। कोहली एडीलेड से रवाना हो चुके हैं जबकि राहुल और रोहित के भी जल्द ही रवाना होने की उम्मीद है। टीम के काफी खिलाड़ी सिडनी और पर्थ से जायेंगे।