इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त | England beat India by 8 wickets, lead 1-0 in series

इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : March 13, 2021/2:18 am IST

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने जीत लिया है। इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 124 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 15.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर जीत का लक्ष्य हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

पढ़ें- पत्थलगांव में शुक्रवार रात से तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश, आम और लीची की फसल खराब, राजधानी में भी बूंदाबांदी

श्रेयस अय्यर के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और शुक्रवार को पहले टी20 मैच में गैर जिम्मेदाराना बल्लेबाजी का खामियाजा उसे आठ विकेट से हार के रूप में भुगतना पड़ा। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम सात विकेट पर 124 रन ही बना सकी जिसमें 67 रन अय्यर के बल्ले से निकले। जवाब में इंग्लैंड ने मुकाबले को बिल्कुल एकतरफा बनाते हुए दो विकेट खोकर 27 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। डेविड मलान ने विजयी सिक्स जड़ा।

पढ़ें- सीएम बघेल आज अंतर्राष्ट्रीय सिरपुर बौद्ध महोत्सव मे…

इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने मेहमान टीम को 125 रनों का लक्ष्य दिया। भारत के लिए सिर्फ श्रेयस अय्यर का बल्ला चल सका। अय्यर ने 67 रनों की पारी खेली। टास हारकर बैटिंग कर रहे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने 20 ओवर में सात विकेट पर 124 रन बनाए। उसने मात्र 20 रनों पर अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए थे। सबसे पहले लोकेश राहुल (1) का विकेट गिरा। राहुल को जोफ्रा आर्चर ने बोल्ड किया। उस समय भारत का कुल योग दो रन था।

पढ़ें- क्वॉड समिट में भारत की गूंज, बाइडन ने दोस्ती का दिल…

राहुल का स्थान लेने आए कप्तान विराट कोहली (0) को आदिल रशीद ने चलने नही दिया और तीन रन के कुल योग पर उन्हें क्रिस जॉर्डन के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद 20 के कुल योग पर शिखर धवन (4) का विकेट गिरा। शिखर को मार्क वुड ने बोल्ड किया। शिखर की विदाई के बाद ऋषभ पंत (21) और श्रेयस अय्यर ने पारी को सम्भालने की कोशिश की और इस दौरान कई आकर्षक शॉट लगाए लेकिन पंत 48 के कुल योग पर बेन स्टोक्स की गेंद पर विकेट के पीछे जेमी बेयरस्टो के हाथों लपक लिए गए। पंत ने 23 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया।

पढ़ें- किसानों का मुद्दा पूरी तरह से भारत का मसला है- ब्रि…

इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल।

इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन:

जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, सैम कुर्रन, जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड