fact check: भारत-पाकिस्तान मैच के बाद से वायरल हो रही ये तस्वीर, जानिए क्या है इसकी हकीकत | Fact check: This picture has been going viral since the India-Pakistan match, know what is its reality

fact check: भारत-पाकिस्तान मैच के बाद से वायरल हो रही ये तस्वीर, जानिए क्या है इसकी हकीकत

fact check: भारत-पाकिस्तान मैच के बाद से वायरल रहो रही ये तस्वीर, जानिए क्या है इसकी हकीकत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : October 27, 2021/1:26 pm IST

नईदिल्ली। दुबई में हुए भारत-पाकिस्तान मैच के तीन दिन बाद भी दोनों टीमों के बीच हुई ये टक्कर खबरों में छायी हुई है। इंटरनेट पर इससे जुड़ी कई पोस्ट वायरल हो रही हैं, इन्हीं में से एक फोटो भी वायरल है जिसमें पाकिस्तान क्रिकेट टीम की जर्सी में एक युवक को भारतीय टीम की जर्सी पहने एक लड़की के साथ देखा जा सकता है। शख्स ने पाकिस्तान का झंडा पकड़ा हुआ है और लड़की के हाथो में भारत का तिरंगा है।

ये भी पढ़ें: LIVE Breaking News Update 27th October Hindi: आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई दोपहर 2.50 बजे, क्या मिलेगी बेल या रहना होगा जेल में?

दावा यह किया जा रहा है कि ये तस्वीर दुबई में हुए भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान ली गई थी, कुछ यूजर्स दक्षिणपंथी लोगों पर तंज करते हुए लिख रहे हैं कि “दुबई में लव जिहाद हो रहा है, अब भक्त क्या करेंगे”। इसी तरह के अलग-अलग कैप्शन के साथ यह तस्वीर फेसबुक और ट्विटर पर वायरल है।

ये भी पढ़ें: Police SI Recruitment 2021: पुलिस सब इं‍स्‍पेक्‍टर के 2213 पदों पर भर्ती, परीक्षा की तिथियां जारी, देखें पूरा शेड्यूल

फैक्टचेक में यह पाया गया कि पोस्ट में गलत दावा किया जा रहा है, यह तस्वीर 2015 में ऑस्ट्रेलिया में ली गई थी। तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर क्रिकेट से जुड़ी ऐसी कई वेबसाइट मिलती हैं जहां यह तस्वीर मौजूद थी, फरवरी 2015 में प्रकाशित “क्रिकेट कंट्री” वेबसाइट के एक आर्टिकल में तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। यहां बताया गया था कि तस्वीर ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में ली गई थी। यहां फोटो का क्रेडिट “गेटी इमेजेज” को दिया गया है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार की नि:शुल्क तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल : केजरीवाल

“गेटी इमेजेस” की वेबसाइट पर भी ये तस्वीर मिल गई है, गेटी इमेजेज के मुताबिक, फोटो आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान एडिलेड में ली गई थी, फोटो में दिख रहे पुरुष और महिला भारत-पाकिस्तान समर्थक थे, अन्य खबरों में इन दोनों की कुछ और तस्वीरें भी देखी जा सकती हैं, इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से हराया था।

साफ है कि वायरल हो रही इस फोटो का 24 अक्टूबर को दुबई में हुए भारत-पाकिस्तान मैच से कोई संबंध नहीं है। 6 साल से ज्यादा पुरानी फोटो को भारत-पाकिस्तान मैच की आड़ में शेयर किया जा रहा है।

 
Flowers