FIFA suspends AIFF, snatches hosting of U-17 Women's World Cup

भारत को लगा बड़ा झटका, FIFA ने AIFF को किया सस्पेंड, छीनी अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी

FIFA suspends AIFF : FIFA ने भारत को बड़ा झटका देते हुए ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : August 16, 2022/9:13 am IST

नई दिल्ली : FIFA suspends AIFF : FIFA ने भारत को बड़ा झटका देते हुए ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। FIFA ने भारत के फुटबॉल फेडरेशन को सस्पेंड करने का फैसला थर्ड पार्टी के अनुचित प्रभाव का हवाला देते लिया है। इतना ही नहीं FIFA ने अक्टूबर में भारत में होने वाले FIFA अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 की मेजबानी भी छीन ली है।

यह भी पढ़े : 24 घंटे से हो रही लगातार बारिश, इस जिले में आज सभी स्कूल रहेंगे बंद

‘अनुचित हस्तक्षेप’ की वजह से किया गया निलंबित

FIFA suspends AIFF :  दरअसल, FIFA ने अपने बयान में कहा कि, परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को ‘अनुचित हस्तक्षेप’ की वजह से तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला लिया है। यह फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है। FIFA ने कहा है कि AIFF कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और AIFF प्रशासन द्वारा दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा।

यह भी पढ़े : आज से जनशताब्दी एक्सप्रेस में शुरू होगा ‘विस्टाडोम कोच’, इन सभी सुविधाओं का लुफ्त उठा पाएंगे यात्री

FIFA अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं कर सकेगा भारत

FIFA suspends AIFF :  FIFA द्वारा दिए गए बयान में कहा गया है कि निलंबन का मतलब है कि भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाले FIFA अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 का आयोजन भी नहीं हो सकेगा। हालांकि, FIFA ने कहा कि वह टूर्नामेंट के संबंध में अगले कदमों का आकलन कर रहा है और जरूरत पड़ने पर इस मामले को ब्यूरो में भेजा जाएगा। FIFA ने कहा कि वह भारत के खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले का सकारात्मक परिणाम आ सकता है।

यह भी पढ़े : नदी में आए उफ़ान से दो राज्यों के बीच टूटा संपर्क, रेस्क्यू में जुटे जवान 

17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

FIFA suspends AIFF :  फीफा ने इस महीने की शुरुआत में ही तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण AIFF को सस्पेंड करने की धमकी दी थी। यह चेतावनी AIFF के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के कुछ ही दिनों बाद दी गई थी। 28 अगस्त को AIFF के चुनाव होने हैं। इस मामले में 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें