Vistadome coach will start today in Jan Shatabdi Express, it has all these facilities

आज से जनशताब्दी एक्सप्रेस में शुरू होगा ‘विस्टाडोम कोच’, इन सभी सुविधाओं का लुफ्त उठा पाएंगे यात्री

Vistadome coach will start today in Jan Shatabdi Express, it has all these facilities: आज जनशताब्दी एक्सप्रेस में शुरू होगा 'विस्टाडोम कोच'..

Edited By: , August 16, 2022 / 08:42 AM IST

भोपाल। Vistadome coach in Jan Shatabdi Express : मध्यप्रदेश सरकार ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए विस्टाडोम कोच की शुरुआत की है। स्वतंत्रता दिवस के दिन मध्यप्रदेश सरकार ने विस्टाडोम कोच का ऐलान किया। भोपाल रेल मंडल स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से जबलपुर जाने वाले जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच की शुरुआत की है। रेलवे बोर्ड की तरफ से इसका किराया तय करने का इंतजार किया जा रहा था। जिसके बाद आज से ये नया कोच पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है। धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर विस्टाडोम कोच का शुभारंभ करेंगी।

Read More : कलेक्टर ने सभी स्कूलों को बंद करने के दिए निर्देश, इस वजह से लिया गया फैसला

क्या है इस कोच की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विस्टाडोम श्रेणी का एक कोच रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंच चुका है। यह कोच आधुनिक सुविधाओं से लैस है और रेलवे ने इसे पर्यटकों की सुविधाओं को देखते हुए तैयार किया है। बता दें इस कोच की दीवारें पारदर्शी है। जिसके कारण इसमें बैठने वाले पर्यटक व यात्री बैठे-बैठे आसपास के नजारे का आसानी से लुफ्त उठा सकेंगे। साथ ही इस कोच की छतों का आधा हिस्सा कांच का रहेगा। इसमें लगी चेयरकार बर्थ मूवेबल है जिन्हें यात्री अपनी सुविधाओं के अनुरूप जब चाहे तब एक से दूसरी ओर घुमा सकते हैं। इतना ही नहीं इस कोच में और भी बहुत सारी खासियत है, जो एलएचबी और आइसीएफ श्रेणी के कोचों में नहीं होती है।

Read More : यहां हंगामे के बाद हुआ नए राष्ट्रपति का ऐलान, अब इनके हाथ में देश की कमान

बता दें इस कोच को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में लगाया जाएगा। सरकार की तरफ से यह कोच फिलहाल ट्रायल के रूप में लगाया जाएगा, जिसे बाद में नियमित करने की योजना है।

बता दें वंदेभारत एक्सप्रेस में विस्टाडोम श्रेणी के कोच लगते है। जिसके बाद अब आज से जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच की सेवा शुरू होगी। आज शाम 05:40 बजे रानी कमलापति स्टेशन से ये ट्रेन रवाना होगी। प्रदेश सरकार द्वारा इस ट्रेन को पर्यटन की दृष्टि से तैयार किया गया है।

Read More : यहां हंगामे के बाद हुआ नए राष्ट्रपति का ऐलान, अब इनके हाथ में देश की कमान

पर्यटन की दृष्टि से किया गया तैयार

दरअसल, बीते महीने पूर्व रेलमंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया था, जिसमें रेल के डिब्बों का वीडियो था। इसमें उन्होंने बताया था कि ये विस्टाडोम कोच हैं जो रेलवे की नई पहल है। ये पर्यटन स्थलों की यात्रा को बेहद यादगार बनाने के मकसद से हुई शुरुआत है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें