भारतीय एथलेटिक्स टीम के पूर्व कोच का निधन, 2011 के डोप प्रकरण में भूमिका के कारण हुए थे बर्खास्त | Former Indian athletics team coach Yuri passes away in Ukraine : AFI

भारतीय एथलेटिक्स टीम के पूर्व कोच का निधन, 2011 के डोप प्रकरण में भूमिका के कारण हुए थे बर्खास्त

भारतीय एथलेटिक्स टीम के पूर्व कोच का निधन, 2011 के डोप प्रकरण में भूमिका के कारण हुए थे बर्खास्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 22, 2021/2:15 pm IST

नयी दिल्ली, 23 जून (भाषा) भारतीय एथलेटिक्स टीम के पूर्व कोच यूरी ओगोरोदनिक का अपने देश उक्रेन में निधन हो गया। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वह 84 वर्ष के थे।

यूरी लंबे समय तक भारतीय एथलेटिक्स से जुड़े रहे हैं और उन्होंने कई प्रतियोगिताओं के लिये भारतीय एथलीटों को तैयार किया। यूरी को 2011 के डोप प्रकरण में कथित तौर पर शामिल होने के कारण बर्खास्त कर दिया गया था।

read more: भारत के खिलाफ वनडे श्रृंखला के लिये डंकली इंग्लैंड टीम में

उनका सोमवार को कार्किव में निधन हो गया था। एएफआई ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। महासंघ के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने ओगोरोदनिक को भारतीय एथलेटिक्स का मित्र करार दिया जिन्होंने उसके विकास में अहम भूमिका निभायी।

सुमरिवाला ने कहा, ‘‘मैं दुखी हूं कि हमने भारतीय एथलेटिक्स का मित्र खो दिया। उन्होंने अभ्यास और प्रतियोगिताओं की तैयारियों के प्रति अपने दृष्टिकोण से अंतर पैदा किया। ’’

read more: सैमी को क्रिकेट वेस्टइंडीज के निदेशक मंडल में शामिल किया गया

भारत के छह शीर्ष एथलीटों के प्रतिबंधित दवाईयों के सेवन का दोषी पाये जाने के बाद ओगोरोदनिक को जुलाई 2011 में बर्खास्त कर दिया गया था। उन्हें रियो ओलंपिक 2016 के लिये एथलीटों को तैयार करने के लिये फिर से टीम से जोड़ा गया था। इन खेलों के बाद वह स्वदेश लौट गये थे।