Four wrestlers, including Bajrang, in the final, India's four medals secured

CWG 2022 : बर्मिंघम में भारतीय पहलवानों ने लगाया जीत का पंच, बजरंग पूनिया ने जीता गोल्ड

स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया ने पुरूष वर्ग में फाइनल में पहुंचकर पदक पक्के किये

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : August 5, 2022/8:40 pm IST

बर्मिंघम। भारत के लिये शुक्रवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने जीत का पंच लगाया है। बजरंग पूनिया ने फाइनल में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए गोल्ड में कब्जा जमाया है। इधर दीपक पूनिया ने पुरूष वर्ग में फाइनल में पहुंचकर पदक पक्के किए। जबकि महिलाओं के वर्ग में साक्षी मलिक ने भी फाइनल में प्रवेश किया है। वहीं अभी तक आए परिणाम में अंशु मलिक को फाइनल हार का सामना करना पड़ा और सिल्वर अपने नाम किया।

बता दें कि गत चैम्पियन बजरंग पूनिया 65 किग्रा वर्ग में इंग्लैंड के जॉर्ज रैम पर 10-0 की जीत से आसानी से फाइनल में जगह बनायी, वहीं उनका सामना  कनाडा के लाचलान मैकगिल से हुआ।

पहलवान दीपक पूनिया ने फ्रीस्टाइल 86 किग्रा में कनाडा के एलेक्जेंडर मूर को 3-1 से पराजित करके फाइनल में स्थान पक्का किया। वह स्वर्ण पदक के मुकाबले में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम के सामने होंगे।

यह भी पढ़ेंः ITBP में निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन, हर महीने मिलेगी 69000 तक मिलेगी सैलरी

महिलाओं में साक्षी मलिक 62 किग्रा के अंतिम चार मुकाबले में कैमरून की इटाने एनगोले पर और अंशु मलिक 57 किग्रा में श्रीलंका की नेथमी पोरूथेाटागे पर तकनीकी श्रेष्ठता से 10-0 की जीत से फाइनल में पहुंच गयीं। साक्षी फाइनल में कनाडा की एना गोंडिनेज गोंजालेस से जबकि अंशु नाईजीरिया की ओडुनायो फोलासाडे एडुकुरोये से भिड़ेंगी।

दिव्या काकरान हालांकि फ्रीस्टाइल 68 किग्रा क्वार्टरफाइनल में नाईजीरिया की ब्लेसिंग ओबोरूडुडू से तकनीकी श्रेष्ठता (0-11) से हार गयीं जिससे वह रेपेशाज में चुनौती पेश करेंगी।

यह भी पढ़ेंः दमोह की तीन नगर पालिका से भाजपा का सूपड़ा साफ, एक पर निर्दलीय तो दो पर इस पार्टी ने मारी बाजी

मोहित ग्रेवाल साइप्रस के एलेक्सियोस काओस्लिडिस को हराकर 125 किग्रा फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में पहुंचे लेकिन उन्हें कनाडा के अमरवीर धेसी से 2-12 से हार का सामना करना पड़ा जिससे वह रेपेशाज में कांस्य पदक के मुकाबले में जमैका के आरोन जॉनसन से भिड़ेंगे।

बजरंग ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मौरिशस के जीन गुलियाने जोरिस बांडोऊ को महज एक मिनट में पटखनी देकर सेमीफाइनल में पहुंचे। उन्हें क्वार्टरफाइनल में पहुंचने में दो मिनट से भी कम समय लगा। उन्होंने शुरूआती दौर में नौरू के लोवे बिंघम को गिराकर आसान जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ेंः  Video: विशालकाय अजगर ने जकड़ ली पूरी वैन, वीडियो हो रहा वायरल..

बजरंग ने एक मिनट अपने प्रतिद्वंद्वी को समझने में लिया और फिर ‘जकड़ने’ की स्थिति से अचानक बिघंम को पटक कर मुकाबला खत्म कर दिया। बिंघम को इस अचानक से हुए दांव का पता नहीं चला और भारतीय पहलवान आसानी से जीत गया। दीपक पूनिया ने सेमीफाइनल में सिएरा लियोन के शेकु कासेगबामा पर जीत दर्ज की।

और भी है बड़ी खबरें…