जॉर्जिया की महिला टीम पर भारत ‘ए’ की जीत में चमकी हंपी, वैशाली |

जॉर्जिया की महिला टीम पर भारत ‘ए’ की जीत में चमकी हंपी, वैशाली

जॉर्जिया की महिला टीम पर भारत ‘ए’ की जीत में चमकी हंपी, वैशाली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : August 3, 2022/8:42 pm IST

मामल्लापुरम, तीन अगस्त (भाषा) भारत की शीर्ष खिलाड़ी कोनेरू हंपी और आर वैशाली की अगुआई में भारत की महिलाओं की ‘ए’ टीम ने बुधवार को यहां 44वें शतरंज ओलंपियाड के छठे दौर में जॉर्जिया की मजबूत टीम को 3-1 से हराया।

ओपन वर्ग में किशोर ग्रैंडमास्टर डी गुकेश की शानदार फॉर्म जारी रही। गुकेश ने लगातार छठी जीत दर्ज की लेकिन इसके बावजूद भारत ‘बी’ को पूर्व चैंपियन आर्मेनिया के खिलाफ 1.5-2.5 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

गुकेश ने गैब्रिएल सारगिसियान को हराया लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा पाए। बी अधिबान ओर रौनक सधवानी को क्रमश: सामवेल तेर-सहाक्यान और रॉबर्ट होवहानिसियान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। निहाल सरीन और ह्रांत मेलकुम्यान की बाजी बराबर छूटी।

भारत ‘बी’ की मजबूत टीम की प्रतियोगिता में यह पहली हार है।

भारत ‘सी’ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए लिथुआनिया को 3.5-0.5 से हराया। एसपी सेतुरमन, अभिजीत गुप्ता और अभिमन्यु पुराणिक ने जीत दर्ज की जबकि अनुभवी सूर्य शेखर गांगुली ने तितास स्त्रेमाविसियस को बराबरी पर रोका।

शीर्ष वरीय भारत ‘ए’ और तीसरी वरीय जॉर्जिया के बीच मुकाबले में हंपी ने नाना जागनिद्जे को 42 चाल में हराया जबकि वैशली ने लेला जावाकशविली को शिकस्त दी। डी हरिका और तानिया सचदेव ने क्रमश: निनो बातसियाशविली और सेलोम मेलिया से ड्रॉ खेला।

ओपन वर्ग में शीर्ष वरीय अमेरिका ने ईरान को 2.5-1.5 से हराया। फाबियानो करूआना ने परहाम माघसूडलू को शिकस्त दी जबकि अन्य तीन बाजी ड्रॉ रही।

चौथे नंबर की टीम फ्रांस को 32वें नंबर की टीम क्यूबा ने 2-2 से बराबरी पर रोका।

आस्ट्रेलिया ने उलटफेर करते हुए मैग्नस कार्लसन की अगुआई वाली तीसरे नंबर की नॉर्वे की टीम को 2.5-1.5 से हराया।

भाषा सुधीर मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)