Team India became Number-1 In ICC Rankings

ICC Rankings : क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना भारत, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतते ही रचा इतिहास

Team India Number-1 In ICC Rankings : भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया। वह टी20 और टेस्ट में पहले ही शीर्ष पर था।

Edited By :   Modified Date:  September 23, 2023 / 10:21 AM IST, Published Date : September 23, 2023/10:21 am IST

नई दिल्ली : Team India Number-1 In ICC Rankings : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज शुक्रवार को शुरू हुई। टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 276 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 48.4 ओवर में 281 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया। वह टी20 और टेस्ट में पहले ही शीर्ष पर था। इस तरह भारत एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गया है।

केएल राहुल की कप्तानी में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया इतिहास रच दिया। वह एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऐसा किया था। वह अगस्त 2012 में एक साथ टेस्ट-वनडे और टी20 में पहले पायदान था।

यह भी पढ़ें : Devotees Death In Mathura: राधाष्टमी पर दर्शन करने पहुंचे तीन श्रद्धालुओं की मौत, मंदिर परिसर में मचा हड़कंप 

शीर्ष पर नहीं पहुंच पाएगा ऑस्ट्रेलिया

Team India Number-1 In ICC Rankings :  हार के परिणामस्वरूप, ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व कप में नंबर-1 टीम के तौर पर नहीं जाएगी। भारत के खिलाफ बाकी बचे दो मैच जीतने के बावजूद पर वह शीर्ष पर नहीं पहुंच पाएगा। हालाँकि, अगर ऑस्ट्रेलिया बाकी दोनों मैच जीत जाता है तो भारत पहले स्थान पर नीचे आ सकता है और पाकिस्तान शीर्ष पर पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें : India Reply to Pakistan : पाकिस्तान के दुष्प्रचार पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब , कहा – आदतन अपराधी है पाक 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया

Team India Number-1 In ICC Rankings :  मोहाली में खेले गए वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सभी 10 विकेट गंवाकर 276 रन बनाए। डेविड वॉर्नर ने 52, जोश इंग्लिश ने 45 और स्टीव स्मिथ ने 41 रन की पारी खेली। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए। जवाब में ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े। ऋतुराज ने 71 रन और शुभमन गिल ने 74 रन की पारी खेली। वहीं, सूर्यकुमार यादव 50 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान केएल राहुल ने 58 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 49वें ओवर में शॉन एबॉट की गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp