India beat Sri Lanka by 238 runs in the second test

भारत ने श्रीलंका को 238 रन से दी शिकस्त, सीरीज में किया क्लीन स्वीप, कप्तान रोहित शर्मा ने बनाया ये रिकॉर्ड

भारत ने श्रीलंका को 238 रन से दी शिकस्त, सीरीज में किया क्लीन स्वीपः India beat Sri Lanka by 238 runs in the second test

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 14, 2022/6:49 pm IST

बेंगलुरू : भारत ने श्रीलंका की दूसरी पारी को तीसरे ही दिन समेटकर गुलाबी गेंद से खेला गया दूसरा क्रिकेट टेस्ट 238 रन से जीतकर श्रृंखला 2 . 0 से अपने नाम कर ली । दो टेस्ट में जीत से भारत को 24 अंक मिले लेकिन रोहित शर्मा की टीम प्रतिशत अंक कम होने के कारण विश्व चैम्पियनशिप तालिका में पांचवें स्थान पर बनी हुई है । भारत के 77 अंक हैं ।

Read more :  एक बार कराएं रिचार्ज और तीन महीने की छुट्टी, डाटा और कॉलिंग के साथ मिलेगा ये फायदा 

जीत के लिये 447 रन के दुरूह लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम ने तीसरे दिन के शुरूआती सत्र में अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन टर्न और असमान उछाल लेती पिच पर भारतीय गेंदबाजों का सामना करना उनके लिये मुश्किल था । अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 28 रन से आगे खेलते हुए श्रीलंकाई टीम के लिये दिमुथ करूणारत्ने ने 107 रन बनाये । श्रीलंका की टीम चाय के बाद दूसरी पारी में 208 रन पर आउट हो गई।

Read more :  युवती और अधेड़ को पूरे गांव में नग्न कर घुमाया, फिर पेंड़ से बांधकर पिटते रहे रातभर, जानिए ग्रामीणों ने क्यों किया ऐसा

बायें हाथ के बल्लेबाज करूणारत्ने ने अपना 14वां टेस्ट शतक जसप्रीत बुमराह को चौका लगाकर पूरा किया । उन्हें क्रीज पर जमने में समय जरूर लगा लेकिन बाद में उन्होंने सहज होकर खेला । बुमराह ने 23 रन देकर तीन विकेट लिये । मैच में वह 47 रन देकर आठ विकेट लेने में कामयाब रहे । अपनी धरती पर एक पारी के पांच विकेट उन्होंने पहली बार लिये थे । रविचंद्रन अश्विन ने चार, अक्षर पटेल ने दो और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया ।

Read more :  कोरोना संक्रमण के चलते कांग्रेस विधायक का निधन, एक दिन के लिए स्थगित की गई इस राज्य की विधानसभा की कार्यवाही

भारत इससे पहले अपनी धरती पर गुलाबी गेंद के दोनों टेस्ट जीते थे । बांग्लादेश को कोलकाता में 2019 में और इंग्लैंड को अहमदाबाद में 2021 में भारतीय टीम ने दिन रात के टेस्ट में हराया था । इससे पहले मेंडिस और करूणारत्ने ने आत्मविश्वास के साथ खेलना शुरू किया । मेंडिस खास तौर पर काफी सहज नजर आये और उन्होंने जडेजा को एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया । वह हालांकि अश्विन का शिकार हुए और विकेट के पीछे कैच दे बैठे ।

Read more :  50 की उम्र में इस एक्ट्रेस ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, बिकनी पहन दिए ऐसे पोज, वायरल हुई तस्वीरें 

मेंडिस और करूणारत्ने दोनों ने अपने पैरों का बखूबी इस्तेमाल करके भारतीय स्पिनरों का सामना किया । मेंडिस ने फ्रंट और बैकफुट पर प्रभावी प्रदर्शन किया । उनके आउट होने से दूसरे विकेट की 96 रन की साझेदारी भी टूट गई । जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज ( एक ) और अश्विन ने धनंजय डिसिल्वा ( चार ) को पवेलियन भेजा । करूणारत्ने को जडेजा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट करार दिया गया लेकिन उन्होंने डीआरएस लिया जिसमें साफ नजर आया कि गेंद उनकी जांघ के पैड से टकराकर पंत के हाथ में गई थी । उन्होंने अक्षर पटेल की गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया ।

 
Flowers