दूसरे सत्र का अधिकांश खेल बारिश की भेंट चढ़ा, भारत को 301 रन की बढ़त |

दूसरे सत्र का अधिकांश खेल बारिश की भेंट चढ़ा, भारत को 301 रन की बढ़त

दूसरे सत्र का अधिकांश खेल बारिश की भेंट चढ़ा, भारत को 301 रन की बढ़त

:   Modified Date:  July 24, 2023 / 12:48 AM IST, Published Date : July 24, 2023/12:48 am IST

पोर्ट ऑफ स्पेन, 23 जुलाई (भाषा) वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को यहां बारिश के कारण दूसरे सत्र में सिर्फ तीन ओवर का खेल हो पाया लेकिन भारत चाय तक अपनी कुल बढ़त को 301 रन तक पहुंचाने में सफल रहा।

दूसरी पारी में भारत ने तूफानी शुरुआत करते हुए लंच से पहले सिर्फ 12 ओवर में एक विकेट पर 98 रन बनाए।

बारिश के कारण लंच का ब्रेक जल्दी लेना पड़ा। लंच के बाद तीन ओवर में भारत ने 20 रन जोड़कर स्कोर दो विकेट पर 118 रन तक पहुंचाया। मेहमान टीम ने इस दौरान सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (30 गेंद में 38 रन) का विकेट गंवाया। इसके बाद दोबारा बारिश होने लगी और खेल रोकना पड़ा।

बारिश के कारण खेल रोके जाने के समय शुभमन गिल 10 जबकि इशान किशन आठ रन बनाकर खेल रहे थे।

पांचवें दिन भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है और ऐसे में भारत वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में आउट करने के लिए पर्याप्त समय चाहेगा जिससे की श्रृंखला में क्लीनस्वीप कर सके।

जायसवाल दूसरे सत्र में आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। उन्होंने दूसरे सत्र के पहले ओवर में जोमेल वारिकन की गेंद को स्लॉग स्वीप करने की कोशिश में विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा को कैच थमाया।

कप्तान रोहित शर्मा (44 गेंद में 57 रन) ने भी दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए सिर्फ 35 गेंद में अपना सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक बनाया। रोहित ने शेनन गैब्रिएल की गेंद पर फाइन लेग पर अल्जारी जोसेफ को कैच थमाया। उन्होंने जायसवाल के साथ पहले विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की।

इससे पहले मोहम्मद सिराज ने 23.4 ओवर में 60 रन पर पांच विकेट चटकाते हुए वेस्टइंडीज के निचले क्रम को ध्वस्त किया।

वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत पांच विकेट 229 रन से की और 26 रन जोड़कर बाकी पांच विकेट भी गंवा दिए जिससे पूरी टीम 255 रन पर सिमट गई और भारत ने 183 रन की बढ़त हासिल की।

मोहम्मद शमी और चोटिल जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में कैरेबियाई सरजमीं पर भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई कर रहे सिराज ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को सुबह के सत्र में उनका सामना करने में काफी दिक्कतें आईं।

भारत को दिन की पहली सफलता पदार्पण कर रहे मुकेश कुमार ने दिलाई। मुकेश ने दिन के पहले ही ओवर में एलिक अथानाजे (37) को पगबाधा किया। तीसरे दिन बारिश के कारण ओवरों के नुकसान की भरपाई करने के लिए रविवार को मैच आधा घंटा जल्दी शुरू हुआ।

सिराज ने दिन की पहली सफलता जेसन होल्डर (15) के रूप में हासिल की जिन्होंने स्विंग होती फुल लेंथ गेंद पर विकेटकीपर इशान किशन को कैच थमाया।

सिराज ने इसके बाद अल्जारी जोसेफ (04) को पगबाधा किया। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं किया था लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला भारत के पक्ष में गया।

सिराज ने 11वें नंबर के बल्लेबाज गैब्रिएल को पगबाधा करके करियर में दूसरी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए।

भारत ने दूसरी पारी की शुरुआत आक्रामक अंदाज में की। जायसवाल ने पारी के पहले ओवर में ही केमार रोच पर चौके और छक्के से 11 रन बटोरे।

रोहित ने भी रोच पर अपना पहला छक्का जड़ा। उन्होंने अपनी पारी में तीन छक्के और पांच चौके जड़कर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

भाषा   सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)