India to name T20 series with big win over England

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 49 रन से दी शिकस्त, T-20 सीरीज की अपने नाम

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 49 रन से दी शिकस्त, T-20 सीरीज की अपने नाम! India to name T20 series with big win over England

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : July 9, 2022/10:48 pm IST

बर्मिंघम:  हरफनमौला रविन्द्र जडेजा की करियर की सर्वश्रेष्ठ नाबाद 46 रन की पारी के बाद मैन ऑफ द मैच भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में गेंदबाजों के दबदबे वाले प्रदर्शन से भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड को 49 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त कायम कर ली। पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारत ने बीच के ओवरों में लड़खड़ाने के बाद आठ विकेट पर 170 रन बनाये और फिर  इंग्लैंड की पारी को 17 ओवर में 121 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड के लिए मोईन अली ने 35 और डेविड विली ने नाबाद 33 रन का योगदान दिया। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने तीन ओवर में 15 रन देकर तीन, जसप्रीत बुमराह ने तीन ओवर में 10 रन देकर दो और युजवेंद्र चहल ने दो ओवर में 12 रन देकर दो विकेट लिये। हार्दिक पंड्या और हर्षल पटेल को एक-एक सफलता मिला।

Read More: Payal-Sangram Singh Wedding: पायल-संग्राम ने थामा एक दूजे का हाथ, शादी की पहली तस्वीर आई सामने 

भारत के लिए टीम में वापसी कर रहे जडेजा ने 29 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके जड़ 46 रन बनाये। रोहित शर्मा ने 20 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 31 और ऋषभ पंत ने 15 गेंद में चार चौके और एक छक्का की मदद से 26 रन बनाये।  इंग्लैंड के लिए अनुभवी क्रिस जॉर्डन ने चार ओवर में 27 रन देकर चार विकेट लिये लेकिन 34 साल के रिचर्ड ग्लीसन ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में ज्यादा प्रभावित किया उन्होंने चार ओवर में महज 15 रन दिये और तीन अहम विकेट लिये। उन्होंने  चार गेंद के अंदर कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत का विकेट चटकाया।

Read More:: राष्ट्रपति का बड़ा कदम, पांच राजदूतों को किया बर्खास्त 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को भुवनेश्वर कुमार ने पहली ही गेंद पर जेसन रॉय को आउट कर बड़ा झटका दिया। अपना पहला ओवर मेडन डालने के बाद उन्होंने कप्तान जोस बटलर (चार)  को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर दूसरी सफलता दिलायी। चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आये लिविंगस्टोन (नौ गेंद में 15 रन) ने लगातार दो चौके लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखाये लेकिन पारी के पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने उन्हें बोल्ड कर टीम को बड़ी सफलता दिलायी।

Read More: 13 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा देंगे इस देश के राष्ट्रपति, संसद अध्यक्ष ने बताई वजह 

रोहित ने पावर प्ले खत्म होने के बाद गेंद युजवेंद्र चहल को थमाई और इस स्पिनर ने हैरी ब्रूक ( आठ रन) को अपनी फिरकी में फंसा लिया। जिससे 10वें ओवर में 55 रन के स्कोर तक इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गयी। बुमराह ने अपने दूसरे स्पैल में दूसरी गेंद पर सैम कुरेन (दो रन) को हार्दिक के हाथों कैच कराकर चलता किया। मोईन अली ने 12 और 13वें ओवर में चौका लगाने के बाद 14वें ओवर में जडेजा और 15वें ओवर में हार्दिक के खिलाफ छक्का लगाया।  हार्दिक ने हालांकि अगली ही गेंद पर कप्तान रोहित के हाथों कैच कराकर 21 गेंद में 35 रन की उनकी पारी को खत्म कर इंग्लैंड की जीत की उम्मीदें तोड़ दी। अगली ही गेंद पर जॉर्डन (एक रन) रन आउट हो गये।

Read More: ‘भाजपा शासित राज्यों में लागू हो एक जैसी शराब नीति’, पूर्व मुख्यमंत्री ने की मांग 

डेविड विली ने हार्दिक के इस ओवर में चौका और छक्का लगाकर टीम को मैच में बनाये रखने की कोशिश की लेकिन भुवनेश्वर ने अगले ओवर में रिचर्ड ग्लीसन को पवेलियन की राह दिखा दी। विली ने हर्षल के खिलाफ 17वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा  लेकिन उन्होंने ओवर की आखिरी गेंद पर मैट पार्किंसन को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। इससे पहले भारत के लिए रोहित के साथ विकेटकीपर पंत ने पारी का आगाज किया और दोनों ने शुरुआती चार ओवर में 45 रन जोड़कर आक्रामक बल्लेबाजी की। पारी के पहले ओवर में  विली की चौथी गेंद पर मलान ने रोहित का कैच टपकाया और भारतीय कप्तान ने ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर जले पर नमक छिड़का।

Read More: ‘मौत से पहले बेटी का पिता के साथ एक आखिरी ड्रिंक’, वायरल हो रहा ये वीडियो

उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में इस गेंदबाज का स्वागत फिर से छक्का लगाकर किया जबकि पंत ने इसी ओवर में दो चौके जड़े। दोनों ने इसके बाद मोईन  के खिलाफ चौके जड़े। पांचवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये पदार्पण कर रहे ग्लीसन का स्वागत भी रोहित ने चौके से किया लेकिन इस गेंदबाज ने भारतीय कप्तान को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराकर अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट झटका। उन्होंने इस तरह रोहित और पंत की 49 रन की साझेदारी को खत्म किया पंत ने इसके बाद मोईन के खिलाफ छठे ओवर में छक्का और चौका जड़ा जिससे पावरप्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 61 रन हो गया।

Read More: डेंगू और मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, राजधानी में चलाया जाएगा अभियान 

ग्लीसन ने अपने अगले ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर पूर्व कप्तान विराट कोहली (एक रन) और पंत  को चलता किया। इस तरह उन्होंने चार गेंद के अंदर तीन विकेट लिये। कोहली एक बार फिर लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। सूर्यकुमार यादव और पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने इसके बाद संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन दोनों क्रीज पर समय देने के बाद 11वें ओवर में क्रिस जॉर्डन की लगातार गेंदों पर आउट होकर पवेलियन लौटे। सूर्यकुमार ने 11 गेंद में 15 जबकि हार्दिक ने 15 गेंद में 12 रन बनाये। अब भारत का स्कोर 11 ओवर में 89 रन पर पांच विकेट हो गया।

Read More: खाई में गिरी यात्रियों से भरी बस, 2 लोगों की दर्दनाक मौत, 30 घायल, मची चीख पुकार

लगातार दो विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम बैकफुट पर थी लेकिन रविन्द्र जडेजा ने बीच-बीच में चौका लगाकर टीम की रन गति को बनाए रखा। उन्हें दिनेश कार्तिक का अच्छा साथ मिल रहा था लेकिन 16वें ओवर में कार्तिक 17 गेंद में 12 रन बनाकर रन आउट हो गये। लिविंगस्टोन के इस ओवर में हालांकि जडेजा और हर्षल पटेल ने एक – एक चौका लगाया।  हर्षल ने 17वें ओवर में जॉर्डन के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर उन्होंने ग्लीसन को कैच थमा दिया। उन्होंने छह गेंद में 13 रन बनाये। इंडियन प्रीमियर लीग चेन्नई सुपरकिंग्स से नाता तोड़ने वाले जडेजा ने इसके बाद 19वें और 20वें ओवर में एक-एक चौका लगाकर टीम के स्कोर को 170 तक पहुंचाया।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें