Health department issued alert regarding dengue and malaria

डेंगू और मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, राजधानी में चलाया जाएगा अभियान

Health department issued alert regarding dengue and malaria : राजधानी में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने लोगों को जहां कुछ राहत पहुंचाई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : July 9, 2022/11:50 pm IST

रायपुर : Health department issued alert regarding dengue and malaria : राजधानी में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने लोगों को जहां कुछ राहत पहुंचाई है। वहीं इस बारिश के बीच स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू, मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस को लेकर अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मौसम में हुआ बदलाव डेंगू और मलेरिया के मच्छरों के लार्वा को पनपने के लिए अनुकूल वातावरण देता है। इसके चलते बारिश में डेंगू-मलेरिया के लार्वा में तेजी से बढ़ोतरी होती है।

यह भी पढ़े : ‘भाजपा शासित राज्यों में लागू हो एक जैसी शराब नीति’, पूर्व मुख्यमंत्री ने की मांग 

मलेरिया रोकने राजधानी में चलाया जाएगा अभियान

Health department issued alert regarding dengue and malaria : मच्छरों से बचाव के उपाय नहीं करने से डेंगू और मलेरिया जैसे रोग घातक साबित हो सकते हैं। महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा के अनुसार बस्तर क्षेत्र में मलेरिया, डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए संभाग के सभी जिलों को जांच और इलाज के लिए निर्देश दिए हैं। इसके अलावा बाकी जिलों को रविवार से अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि लक्षण के आधार पर मरीजों को तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाकर इलाज शुरु करें। इधर रविवार को रायपुर में 10 सप्ताह, 10 बजे 10 मिनट थीम से मलेरिया रोकने अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़े : 13 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा देंगे इस देश के राष्ट्रपति, संसद अध्यक्ष ने बताई वजह 

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें