President's big step, five ambassadors were sacked

राष्ट्रपति का बड़ा कदम, पांच राजदूतों को किया बर्खास्त

President's big step : रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बड़ा कदम उठाया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : July 9, 2022/11:21 pm IST

नई दिल्ली : President’s big step : रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने भारत समेत पांच देशों में तैनात अपने राजदूतों को बर्खास्त कर दिया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जारी आदेश के तहत उन्होंने जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत Andriy Melnyk को बर्खास्त कर दिया गया है।

यह भी पढ़े : Payal-Sangram Singh Wedding: पायल-संग्राम ने थामा एक दूजे का हाथ, शादी की पहली तस्वीर आई सामने 

President’s big step :  इसके अलावा उन्होंने हंगरी, चेक गणराज्य, नॉर्वे और भारत में तैनात अपने राजदूतों को भी हटा दिया है। हालांकि शनिवार को जारी किए गए इस आदेश में कार्रवाई की वजह नहीं बतायी गई है। आदेश में यह भी नहीं बताया गया है कि इन राजदूतों को किसी दूसरी जगह पोस्टिंग मिलेगी या नहीं।

यह भी पढ़े : इस फेमस यूट्यूबर को पुलिस ने किया गिरफ्तार, चाहने वालों का उमड़ा सैलाब 

जर्मन निर्मित टर्बाइन को लेकर आमने-सामने आए र्मनी-यूक्रेन

President’s big step :  जर्मनी के साथ कीव के संबंध संवेदनशील रहे हैं। जर्मनी रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर निर्भर है, साथ ही वह यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। कनाडा में जर्मन निर्मित टर्बाइन को लेकर अब दोनों देश आमने-सामने आ गए हैं। जर्मनी चाहता है कि कनाडा रूस की प्राकृतिक गैस की दिग्गज कंपनी गजप्रोम को टर्बाइन दे। वहीं यूक्रेन ने कनाडा से टर्बाइन न देने का आग्रह करते हुए कहा कि अगर इसे रूस को दिया गया तो यह उस पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन होगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें