India won the Thomas Cup for the first time, defeated 14-time record

भारत ने पहली बार जीता थॉमस कप, 14 बार की रिकॉर्ड चैम्पियन इंडोनेशिया को हराया, गोल्ड मेडल किया अपने नाम

भारत ने थॉमस कप बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत कर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने पहली बार फाइनल जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : May 15, 2022/4:19 pm IST

India first time won the Thomas Cup : नई दिल्ली। भारत ने थॉमस कप बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत कर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने पहली बार फाइनल जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में भारत ने इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया है। पहले मैच में लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका को हराया। दूसरा मुकाबला डबल्स में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने जीता। वहीं, तीसरा मैच सिंगल्स का रहा, जिसमें किदांबी श्रीकांत ने जोनातन क्रिस्टी को हराकर थॉमस कप पर कब्जा किया।

यह भी पढ़े : Gyanvapi Mosque Survey: रविवार के सर्वे का काम पूरा, कल फिर होगा सर्वेक्षण, जानें सर्वे में क्या-क्या मिला 

थॉमस कप में अब तक अजेय थी इंडोनेशिया की टीम

बता दें कि इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने मलेशिया और डेनमार्क जैसी टीमों को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी, इसलिए टीम का आत्मविश्वास काफी मजबूत था। भारतीय टीम ने 14 बार की रिकॉर्ड चैम्पियन इंडोनेशिया को हराकर थॉमस कप अपने नाम किया है। इंडोनेशिया का इस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड शानदार रहा है और वह मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही है। जबकि भारतीय टीम को एकमात्र शिकस्त ग्रुप-स्टेज में चीनी ताइपे के खिलाफ मिली थी। पर अब फाइनल में भारत ने इंडोनेशिया को करारी शिकस्त दी।

यह भी पढ़े : ‘होठों को चूमना, प्यार से छूना अप्राकृतिक यौन अपराध नहीं है’, बॉम्बे हाईकोर्ट ने आरोपी को दी जमानत 

लक्ष्य और एंथोनी के बीच हुआ पहला मुकाबला

लक्ष्य और एंथोनी सिनिसुका के बीच रोमांचक मुकाबला चला। पहला सेट एंथोनी ने 21-8 से अपने नाम किया, तो दूसरा सेट 21-17 से जीतकर लक्ष्य ने मैच बराबर कर दिया। तीसरे सेट 21-16 से जीतकर लक्ष्य ने मैच अपने नाम कर लिया।

यह भी पढ़े : शाहगढ़ के देसी फ्रिज के सामने फेल है इलेक्ट्रॉनिक फ्रिज, भीषण गर्मी में भी ​देते हैं मन को ठंडक

सात्विक-चिराग ने खेला दूसरा मैच

दूसरा मैच डबल्स में खेला गया। इस मैच में भारतीय जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का सामना केविन संजाया और मोहम्मद अहसान की जोड़ी से हुआ। मैच काफी रोमांचक रहा। इसमें पहला सेट इंडोनेशियन जोड़ी ने 21-18 से जीता। जबकि दूसरे सेट में भारतीय जोड़ी ने बाजी पलटते हुए 23-21 से सेट जीतकर मैच बराबर किया। इसके बाद तीसरा सेट भी भारतीय जोड़ी ने 21-19 के अंतर से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने मैच में 2-0 की बढ़त बनाई।

यह भी पढ़े : 25 हजार लोगों में से 1 हजार कांग्रेसियों को मिल रहा गोबर खरीदी का पैसा, बृजमोहन अग्रवाल का बड़ा आरोप 

किदांबी श्रीकांत और जोनातन क्रिस्टी आए आमने-सामने

तीसरा मैच सिंगल्स में खेला गया था। इसमें किदांबी श्रीकांत और जोनातन क्रिस्टी आमने-सामने थे। मैच में शुरुआत से ही किदांबी ने अपना दबदबा बनाए रखा और क्रिस्टी को किसी भी तरह से मैच में आगे होने का मौका नहीं दिया। किंदाबी ने सीधे सेटों में क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से शिकस्त दी। किदांबी की इस जीत की वजह से टीम इंडिया 3-0 से फाइनल जीत सकी।

यह भी पढ़े : भोपाल के मिशनरी स्कूल में पुलिस की रेड.. हिंदूओं से करवाया जा रहा था ये काम, पास्टर समेत 5 लोग गिरफ्तार

ऐसा था फाइनल मैच के लिए भारतीय स्क्वॉड

सिंगल्स: लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावती.

डबल्स: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी, विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला-कृष्ण प्रसाद गारगा, एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला.

 
Flowers