Indian women's team defeats Australia

IND vs AUS Women T20 : भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया कोई चटाई धूल, 9 विकेट से जीता T20 का पहला मैच

IND vs AUS Women T20 : भारतीय महिला टीम ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में आस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 से

Edited By :   Modified Date:  January 5, 2024 / 11:49 PM IST, Published Date : January 5, 2024/11:46 pm IST

मुंबई : IND vs AUS Women T20 : भारतीय महिला टीम ने टिटास साधू (17 रन देकर चार विकेट) के करियर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (54 रन) और शेफाली वर्मा (नाबाद 64 रन) के बीच पहले विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की बदौलत शुक्रवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में आस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है ।

यह भी पढ़ें : Lord Ram a non-vegetarian: इस विधायक ने भगवान राम को बताया मांसाहारी, लोगों के विरोध के बाद थाने में मामला दर्ज़

ऑस्ट्रेलिया ने दिया था 142 रनों का लक्ष

IND vs AUS Women T20 : साधू के गेंदबाजी प्रदर्शन की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया को 19.2 ओवर में 141 रन पर समेट दिया। इसके बाद मंधाना और शेफाली के अर्धशतकों से 17.4 ओवर में एक विकेट पर 145 रन बनाकर नौ विकेट से जीत हासिल की। यह विकेट के लिहाज से भारत की आस्ट्रेलिया पर सबसे बड़ी जीत है। शेफाली आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दो वनडे में नहीं खेल सकीं थी, उन्होंने 44 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से नाबाद 64 रन बनाकर टी20 में अपना पांचवां अर्धशतक जड़ा।

मंधाना भी शानदार लय में दिखीं, उन्होंने 52 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्के से अपना 27वां अर्धशतक और आस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवां अर्धशतक जमाया। शेफाली और मंधाना के बीच पहले विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी भारत की दूसरी सर्वश्रेष्ठ सलामी भागीदारी है। आस्ट्रेलियाई टीम ने यह साझेदारी तब तोड़ी जब भारतीय टीम जीत के करीब पहुंच गयी थी।

यह भी पढ़ें : Aditi Mistry Hot Photos : सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अदिति मिस्त्री तस्वीरें उड़ा देगी आपकी नींद 

स्मृति मंधाना ने पार किया 3 हजार रनों का आंकड़ा

IND vs AUS Women T20 : आस्ट्रेलिया के खिलाफ साधू का यह प्रदर्शन किसी भी भारतीय गेंदबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। इससे पहले एक दशक पहले झूलन गोस्वामी ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन देकर पांच विकेट झटके थे। वहीं मंधाना कप्तान हरमनप्रीत कौर के बाद 3,000 रन का आंकड़ा पारी करने वाली दूसरी भारतीय और महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय में कुल छठी बल्लेबाज बनीं। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत काफी अजीब रही क्योंकि पहले ओवर में बने 14 रन में से एक भी रन खिलाड़ी के बल्ले से नहीं बना। इसके बाद मंधाना और शेफाली के बल्ले ने कमाल कर दिखाया। इससे पहले साधू के अलावा दीप्ति शर्मा ने 24 रन देकर दो श्रेयंका पाटिल ने 19 रन देकर दो विकेट झटके।

साधू के शुरूआती तीन विकेट झटकने के बाद फोबे लिचफील्ड (49 रन) और एलिसे पैरी (37 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी निभाकर आस्ट्रेलिया को इस स्कोर तक पहुंचाया। टिटास ने पावरप्ले में अपने पहले स्पैल में तीन ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट झटके, जिसमें उन्होंने बेथ मूनी (17), तहलिया मैकग्रा (शून्य) और एशले गार्डनर (शून्य) के विकेट लिये। दायें हाथ की 19 साल की इस तेज गेंदबाज ने अपने अंतिम ओवर (पारी का 18वां) में अनाबेल सदरलैंड (12) के रूप में अपना चौथा विकेट हासिल किया।

यह भी पढ़ें : सीएम विष्णुदेव साय कल करेंगे तीन जिलों का दौरा, संभाग स्तरीय कार्यकर्ता सम्मान समारोह में होंगे शामिल 

भारत ने किया फील्डिंग में सुधार

IND vs AUS Women T20 : वनडे श्रृंखला में बल्लेबाजी में शीर्ष पर रहीं लिचफील्ड ने टी20 में भी अपनी फॉर्म जारी रखी लेकिन अर्धशतक से चूक गयीं। उनकी पारी में तीन छक्के और चार चौके जड़े थे जिससे उन्होंने 32 गेंद में 49 रन बनाये। पैरी ने दो चौके और इतने ही छक्के से 30 गेंद में 37 रन का योगदान दिया। भारत ने अपनी फील्डिंग में काफी सुधार किया और काफी रन रोके। लेकिन 12वें ओवर में लिचफील्ड तब 27 रन पर थी, तब उनका कैच छूटा। दीप्ति की गेंद पर वह रिवर्स स्वीप करने की कोशिश कर रही थीं लेकिन रेणुका सिंह और जेमिमा रोड्रिग्स के बीच हुए भ्रम से कैच छूट गया। लिचफील्ड 15वें ओवर में अमनजोत कौर (23 रन देकर एक विकेट) का शिकार हुईं जिनका कैच भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने लपका। हरमनप्रीत ने चार कैच लपके।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp