कोहली बची हुई श्रृंखला से हटे, अय्यर बाहर, तेज गेंदबाज आकाशदीप पहली बार टीम में |

कोहली बची हुई श्रृंखला से हटे, अय्यर बाहर, तेज गेंदबाज आकाशदीप पहली बार टीम में

कोहली बची हुई श्रृंखला से हटे, अय्यर बाहर, तेज गेंदबाज आकाशदीप पहली बार टीम में

:   Modified Date:  February 10, 2024 / 01:17 PM IST, Published Date : February 10, 2024/1:17 pm IST

नयी दिल्ली, 10 फरवरी (भाषा) स्टार बल्लेबाज विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के बचे हुए मुकबलों से हट गए हैं जिसकी पुष्टि शनिवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने की।

इससे कोहली की उपलब्धता को लेकर चल रही अटकलें खत्म हो गयीं।

कोहली पहले दो टेस्ट में नहीं खेले थे। बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से श्रृंखला के बचे हुए मैचों के चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। बोर्ड कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है। ’’

कोहली इस समय पारिवारिक कारणों से विदेश में हैं।

अभी श्रृंखला 1-1 से बराबरी पर है। तीसरा मैच 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होगा।

व्यक्तिगत कारणों से कोहली की अनुपलब्धता के बारे में बीसीसीआई को पता था लेकिन अधिकारी यह देखना चाहते थे कि क्या वह सात से 11 मार्च तक धर्मशाला में होने वाले अंतिम टेस्ट के लिये उनकी सेवाएं ले सकते हैं।

बीसीसीआई के सीनियर सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘चयन समिति को पता था कि विराट श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और इसके अनुसार आकस्मिक योजना तैयार रखी गयी थी। बीसीसीआई में हर कोई चाहता है कि विराट अपनी पारिवारिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करें और फिर जब भी वह उचित समझे वापस आयें। ’’

राष्ट्रीय चयन समिति ने सीनियर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा और केएल राहुल को टीम में शामिल किया है लेकिन बीसीसीआई की चिकित्सा टीम द्वारा मंजूरी मिलने के बाद ही उन्हें खिलाया जा सकता है। इन दोनों को चोट लगी थी।

सूत्र ने कहा, ‘‘राहुल फिट हैं और अंतिम एकादश में शामिल किये जाने के लिए तैयार हैं। उसके अभी ‘क्वाड्रीसैप्स’ में थोड़ी ऐठन है और चिकित्सा टीम इसे बढ़ाना नहीं चाहती। जडेजा की मांसपेशियों में खिंचाव है और वह बेहतर हो रहे हैं। मैच शुरू होने में अब भी पांच दिन बचे हैं और अगर वह ठीक रहते हैं तो बढ़िया है। ’’

अगर राहुल और जडेजा अंतिम एकादश में वापसी करते हैं तो विशाखापत्तनम में पदार्पण करने वाले रजत पाटीदार को बाहर बैठना पड़ेगा क्योंकि श्रेयस अय्यर को बाहर कर दिया गया है।

सीनियर बल्लेबाज अय्यर को कमर के निचले हिस्से और ‘ग्रोइन’ में खिंचाव की शिकायत के बाद टीम में नहीं चुना गया है। हालांकि बीसीसीआई ने उनका मेडिकल अपडेट नहीं दिया गया है।

माना जा रहा है कि अय्यर को हर हाल में बाहर कर दिया जाता और उनकी चोट ने चयनकर्ताओं के लिए फैसला आसान कर दिया है।

सूत्र ने कहा, ‘‘अगर श्रेयस को चोट के कारण आराम दिया जाता तो बीसीसीआई के चिकित्सा बुलेटिन में इसका अपडेट होता। इसमें कोई अपडेट नहीं है तो माना जा सकता है कि उन्हें बाहर किया गया है। ’’

अय्यर ने काफी लंबे समय से अर्धशतक नहीं जड़ा है और बल्लेबाजों के मुफीद भारतीय पिचों पर उनके आउट होने का तरीका चिंता का विषय है।

निकट भविष्य में लंबे प्रारूप के लिए अय्यर के नाम पर शायद विचार नहीं किया जाये क्योंकि शॉर्ट गेंद का सामना करना उनकी कमजोरी रही है।

इस 17 सदस्यीय टीम में एकमात्र नया चेहरा बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप हैं जिन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट और हाल ही में भारत ‘ए’ बनाम इंग्लैंड लायंस टेस्ट श्रृंखला में लगातार प्रदर्शन की बदौलत यह मौका मिला है।

बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को रिलीज कर दिया गया है क्योंकि जडेजा की वापसी हो गयी है जबकि आवेश खान की जगह मोहम्मद सिराज की वापसी हुई है।

आकाश एक अच्छा बल्लेबाज भी है और बंगाल टीम के साथी मुकेश कुमार की तुलना में तेज गेंदबाजी करता है। मुकेश अपना स्थान बरकरार रखने में सफल रहे हैं।

हालांकि आकाश के राजकोट में पदार्पण करने की संभावना नहीं है। इस समय वह थुम्बा में केरल के खिलाफ रणजी ट्राफी मैच खेल रहे हैं और 13 फरवरी को ही टीम के साथ जुड़ेंगे।

टीम इस प्रकार है :

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर ,कुलदीप यादव,मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप।

भाषा नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)