विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखला में टीम के प्रभारी हो सकते हैं लक्ष्मण |

विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखला में टीम के प्रभारी हो सकते हैं लक्ष्मण

विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखला में टीम के प्रभारी हो सकते हैं लक्ष्मण

:   Modified Date:  October 26, 2023 / 05:43 PM IST, Published Date : October 26, 2023/5:43 pm IST

(कुशान सरकार)

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के दौरान भारतीय टीम के प्रभारी हो सकते हैं। यह श्रृंखला विश्व कप समाप्त होने के एक सप्ताह के भीतर शुरू होगी।

विश्व कप के साथ मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का अनुबंध भी खत्म हो जाएगा और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पास विकल्प होगा कि वह इस पूर्व भारतीय कप्तान से पुन: आवेदन का आग्रह करे क्योंकि बीसीसीआई को नियमों के अनुसार इस पद के लिए पुन: आवेदन मंगवाने होंगे।

यह देखना रोचक होगा कि 51 वर्षीय द्रविड राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में बरकरार रहना चाहते हैं या नहीं क्योंकि इसके तहत काफी यात्रा करनी होती है और लगातार दबाव रहता है।

संभावना है कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों को कोचिंग दे चुके द्रविड़ इस टी20 लीग में वापसी कर सकते हैं जिसमें अब 10 टीम खेलती हैं।

लेकिन पूरी संभावना है कि विश्व कप के दौरान देश में 10 हजार किमी से अधिक की यात्रा के बाद द्रविड़ के साथ सूर्यकुमार यादव के अलावा पूरी टीम को आराम दिया जा सकता है।

बीसीसीआई के सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘राहुल ने जब भी ब्रेक लिया है तो वीवीएस लक्ष्मण हमेशा प्रभारी रहे हैं और विश्व कप के तुरंत बाद होने वाली इस श्रृंखला में भी ऐसा ही जारी रहने की उम्मीद है।’’

अगर नए कोच के लिए आवेदन मंगवाए जाते हैं तो लक्ष्मण काफी मजबूत दावेदार होंगे क्योंकि बीसीसीआई ने एक प्रक्रिया तैयार की है जहां एनसीए के प्रभारी और सारी व्यवस्था की जानकारी रखने वाले व्यक्ति को भूमिका के लिए तैयार किया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 टीम में अधिकतर उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा जो वेस्टइंडीज और आयरलैंड के खिलाफ श्रृंखला के अलावा एशियाई खेलों की टीम का हिस्सा थे। रोहित शर्मा, विराट कोहली, लोकेश राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को ब्रेक दिए जाने की संभावना है जिससे कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली श्रृंखला के लिए तरोताजा हो सकें जहां भारत को तीन टी20, इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट खेलने हैं।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 श्रृंखला विशाखापत्तनम में 23 नवंबर को शुरू होगी।

भाषा सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)