मुंबई ने असम को पारी और 80 रन से हराया |

मुंबई ने असम को पारी और 80 रन से हराया

मुंबई ने असम को पारी और 80 रन से हराया

:   Modified Date:  February 17, 2024 / 07:42 PM IST, Published Date : February 17, 2024/7:42 pm IST

मुंबई, 17 फरवरी (भाषा) आल राउंडर शार्दुल ठाकुर के 10 विकेट और शिवम दूबे के शतक की बदौलत मुंबई ने रणजी ट्राफी में ग्रुप बी चरण का समापन असम पर दो दिन में पारी और 80 रन की जीत से किया।

41 बार की चैम्पियन मुंबई का प्रदर्शन इस सत्र में शानदार रहा है जिसमें उसने पांच जीत हासिल की हैं। इन पांच में से चार जीत बोनस अंक वाली हैं जिससे ग्रुप बी तालिका में टीम 37 अंक लेकर शीर्ष पर रही। पिछले मैच से पहले ही मुंबई ने क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था और असम के खिलाफ मैच अभ्यास मुकाबले की तरह था।

ठाकुर ने दूसरी पारी में आठ ओवर में एक मेडन से 31 रन देकर चार विकेट झटके। उन्होंने पहली पारी में 21 रन देकर छह विकेट चटकाये थे।

असम की टीम दूसरी पारी में 108 रन पर सिमट गयी, उसने पहली पारी में 84 रन बनाये थे।

मुंबई ने दूबे के नाबाद 121 रन (11 चौके, पांच छक्के) से पहली पारी में 272 रन बनाये थे। भारतीय टीम से राज्य की टीम में खेलने आये दूबे के अब तक छह पारियों में दो शतक और दो अर्धशतक हो गये हैं।

मुंबई को एकमात्र हार उत्तर प्रदेश से मिली थी जबकि छत्तीसगढ़ के खिलाफ उसे पहली पारी की बढ़त से तीन अंक मिले थे।

मुंबई की निकटतम प्रतिद्वंद्वी आंध्र के 25 अंक हैं और केरल के खिलाफ उसका अंतिम लीग मैच चल रहा है।

विजयनगरम में केरल ने आंध्र के पहली पारी में 272 रन के जवाब में स्टंप तक तीन विकेट गंवाकर 258 रन बना लिये हैं। आंध्र भले ही ‘बैकफुट’ पर हो लेकिन तालिका में दूसरे स्थान पर रहकर अंतिम आठ में मुंबई के साथ शामिल हो जायेगा।

दूसरे दिन स्टंप तक कप्तान सचिन बेबी 87 रन बनाकर खेल रहे थे और अक्षर चंद्रन 57 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं।

इससे पहले रोहन कुनुम्मल ने 61 रन बनाये जबकि कृष्णा प्रसाद 43 रन पर आउट हुए।

ईडन गार्डन्स में भारत ‘ए’ के नियमित खिलाड़ी अभिमन्यु ईश्वरन ने नाबाद 200 रन बनाकर बंगाल को बिहार के खिलाफ मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

ईश्वरन ने अपनी नाबाद 200 रन (291 गेंद) की पारी में 23 चौके लगाये जिससे बंगाल ने पांच विकेट पर 411 रन पर पहली पारी घोषित की और इससे उसने पहली पारी के आधार पर 316 रन की बढ़त हासिल की।

बिहार की टीम स्टंप तक दूसरी पारी में एक विकेट गंवाकर 32 रन बना चुकी थी।

बंगाल पहले ही क्वार्टरफाइनल की दौड़ से बाहर है।

ईश्वरन के लिए यह तीसरा प्रथम श्रेणी दोहरा शतक था और 2019 में श्रीलंका के खिलाफ भारत ए के लिए बनाये गये करियर के सर्वश्रेष्ठ 233 रन के बाद पहला दोहरा शतक था। इस दौरान उन्हें दो बार जीवनदान भी मिला।

बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी ने 30 रन बनाये जो उनके दो दशक लंबे करियर की अंतिम पारी है। इस 38 साल के खिलाड़ी ने कहा था कि वह इस मैच के बाद खेल से संन्यास ले लेंगे।

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)