राष्ट्रीय खेल पुरस्कार: अब खिलाड़ी खुद कर सकेंगे अपना नामांकन, आवदेन करने की तारीख भी बढ़ी | National Sports Awards: Now players will be able to nominate themselves, the date of application has also been extended

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार: अब खिलाड़ी खुद कर सकेंगे अपना नामांकन, आवदेन करने की तारीख भी बढ़ी

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार: अब खिलाड़ी खुद कर सकेंगे अपना नामांकन, आवदेन करने की तारीख भी बढ़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : June 3, 2020/10:36 am IST

नई दिल्ली। राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए अब आवेदन 22 जून तक जमा किए जा सकते हैं, खेल मंत्रालय ने इसकी तारीख बढ़ा दी है। इसके साथ ही मंत्रालय ने खिलाड़ियों को स्वयं के नामांकन करने की अनुमति भी दे दी है। कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में प्रस्तावक मिलने में कठिनाइयों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें: धोनी ने दौड़ाया ट्रैक्टर तो साथी की हलक में आ गई जान, चेन्नई सुपर किंग्स ने श…

मंत्रालय के एक सर्कुलर में कहा गया, ‘हमने पुरस्कार योजना में अधिकारियों या व्यक्तियों की अनुशंसा पर भेजे गए आवेदन ही जमा करने का नियम खत्म कर दिया है। फॉर्म में इस हिस्से को खाली छोड़ा जा सकता है।’ मंत्रालय ने महामारी के कारण इस साल सिर्फ ईमेल से आवेदन मंगवाए थे। खेल पुरस्कार आवेदन के नियमों के तहत वे ही आवेदन मान्य होते हैं जिनके लिए राष्ट्रीय महासंघ, खेल बोर्ड या पूर्व पुरस्कार विजेताओं ने अनुशंसा की हो।

ये भी पढ़ें: घर वापसी कर रहे लोगों की मदद के लिए सड़क पर उतरे टीम इंडिया के तेज …

अब रियायत के बाद वे खिलाड़ी भी आवेदन कर सकेंगे जिनके नाम राष्ट्रीय खेल महासंघ ने नहीं भेजे हैं और उन्हें पूर्व विजेताओं से समर्थन भी हासिल नहीं है। हर साल महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ये पुरस्कार दिए जाते हैं।

ये भी पढ़ें: खेल पुरस्कारों के लिए हॉकी इंडिया ने की सिफारिश, किस पुरस्कार के लि…