भारतीय निशानेबाजों के लिए शुक्रवार से शुरू होगा ओलंपिक चयन ट्रायल |

भारतीय निशानेबाजों के लिए शुक्रवार से शुरू होगा ओलंपिक चयन ट्रायल

भारतीय निशानेबाजों के लिए शुक्रवार से शुरू होगा ओलंपिक चयन ट्रायल

:   Modified Date:  April 18, 2024 / 08:09 PM IST, Published Date : April 18, 2024/8:09 pm IST

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (भाषा) पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय पिस्टल और राइफल टीम की चयन प्रक्रिया शुक्रवार को यहां कर्णी सिंह रेंज में शुरू होगी तो ओलंपियन मनु भाकर और ईशा सिंह 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में शीर्ष स्थान के दावेदार होंगे।

 ओलंपिक चयन ट्रायल (ओएसटी) ‘एक और दो’ के शुरुआती दिन में अनीश भानवाला और विजयवीर सिद्धू 25 मीटर रैपिड-फायर स्पर्धा में पांच निशानेबाजों के बीच वर्चस्व कायम करने की कोशिश करेंगे।

महिलाओं की स्पोर्ट्स पिस्टल और पुरुषों की रैपिड फायर स्पर्धाओं में ट्रायल ‘एक’ का फाइनल 20 अप्रैल को होगा, जबकि ट्रायल ‘दो’ का फाइनल 22 अप्रैल को होगा।

पिस्टल और राइफल के आठ स्पर्धाओं के ट्रायल यहां 19-27 अप्रैल तक   आयोजित होंगे जबकि तीसरा और चौथा ट्रायल 10 से 19 मई तक भोपाल में होगा।

मनु और ईशा को 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में ओलंपिक की दूसरी कोटा विजेता रिदम सांगवान, अभिदन्या अशोक पाटिल और सिमरनप्रीत कौर बराड़ से चुनौती मिलेगी।

तोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई करने से मामूली अंतर से चूके अनीश को 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल में विजयवीर, आदर्श सिंह, भावेश शेखावत और अंकुर गोयल से कड़ी चुनौती मिलेगी।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) 25 मीटर पिस्टल और 50 मीटर राइफल स्पर्धाओं में देश के लिए ओलंपिक कोटा स्थान जीतने वाले निशानेबाजों के स्कोर में दो बोनस अंक जोड़ेगा, जबकि 10 मीटर एयर पिस्टल और राइफल निशानेबाजों के ट्रायल स्कोर में एक बोनस अंक जोड़ा जाएगा।

पांच दावेदारों के बीच सर्वश्रेष्ठ स्कोर वाले शीर्ष दो निशानेबाज पेरिस के लिए क्वालीफाई करेंगे।

एनआरएआई ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ओलंपिक चयन ट्रायल का आयोजन पहले से घोषित कार्यक्रम के मुताबिक होगा। क्वालिफिकेशन के अगले दिन फाइनल्स का आयोजन होगा।  फाइनल में एलिमिनेशन सामान्य रूप से आगे बढ़ेगा और पांचवां निशानेबाज अपने नियमित चरण में बाहर निकलने वाला पहला होगा।

पुरुष और महिला 50 मीटर राइफल थ्री-पोजिशन ट्रायल ‘एक और दो’ क्रमशः 24 और 26 अप्रैल को पूरे होंगे, जबकि 10 मीटर एयर राइफल और एयर पिस्टल पुरुष और महिला ट्रायल क्रमशः 25 और 27 अप्रैल को होंगे।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)