प्रो लीग: घरेलू चरण में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का सामना करेगी भारतीय महिला हॉकी टीम |

प्रो लीग: घरेलू चरण में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का सामना करेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

प्रो लीग: घरेलू चरण में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का सामना करेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

:   Modified Date:  February 16, 2024 / 01:53 PM IST, Published Date : February 16, 2024/1:53 pm IST

राउरकेला, 16 फरवरी (भाषा) भारतीय महिला हॉकी टीम यहां सप्ताहांत प्रो लीग मुकाबलों में जब ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से भिड़ेगी तो उसकी नजरें घरेलू सरजमीं पर अपने अभियान का सकारात्मक अंत करने पर टिकी होंगी।

पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही सविता पूनिया की अगुआई वाली भारतीय महिला टीम एफआईएच प्रो लीग के मौजूदा सत्र में शीर्ष टीमों के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रही है और उसने छह में से पांच मैच गंवाए हैं।

पहले मैच में चीन के खिलाफ 1-2 की शिकस्त के बाद भारत को नीदरलैंड के खिलाफ 1-3 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-3 से हार झेलनी पड़ी। भुवनेश्वर चरण के अंतिम मैच में भारत ने अमेरिका को 3-1 से हराया।

राउरकेला चरण के पहले मैच में भारत ने शुरुआती बढ़त बनाई लेकिन चीन ने वापसी करते हुए 2-1 से जीत दर्ज की। भारत इसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ भी 0-1 से हार गया।

नीदरलैंड के खिलाफ पिछले मैच में भारत की रक्षापंक्ति ने बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन टीम के आक्रमण में पैनेपन की कमी दिखी और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने के मामले में भी टीम पिछड़ गई।

सविता ने कहा, ‘‘हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला मुकाबला हार गए थे लेकिन इस बार हमारा ध्यान जीत हासिल करने पर है और हम अपना शत प्रतिशत देंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया हमारे समान शैली में खेलता है। उनकी फिनिशिंग शानदार है। हमारा लक्ष्य उन्हें रोकना और आमने-सामने की लड़ाई जीतना होगा।’’

ऑस्ट्रेलिया को हाल के दिनों में भारत के खिलाफ अधिक अनुकूल परिणाम मिले हैं जिसमें इस महीने की शुरुआत में भुवनेश्वर चरण में 3-0 की जीत भी शामिल है। मेजबान टीम 2020 ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर मिली 1-0 की जीत को दोहराने की कोशिश करेगी।

दूसरी ओर भारत ने पिछले छह मैच में अमेरिका के खिलाफ चार जीत दर्ज की हैं।

प्रो लीग का दूसरा चरण बेल्जियम और इंग्लैंड में होगा जो मई-जून में खेला जाएगा।

भाषा सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)