Punjab Kings lose by two runs as Royals become heroes of victory

राजस्थान रॉयल्स की जीत के हीरो बने त्यागी, पंजाब किंग्स दो रन से हारा

IPL 2021 match : इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में मंगलवार को यहां पंजाब किंग्स को दो रन से हरा दिया।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : September 21, 2021/11:52 pm IST

दुबई।  युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने अंतिम ओवर में सिर्फ एक रन दिया जिससे राजस्थान रॉयल्स ने रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में मंगलवार को यहां पंजाब किंग्स को दो रन से हरा दिया।

Read More News: MP से होकर जाएगा UP में सत्ता का रास्ता, प्रचार और रोड शो में लगाई जाएगी दिग्गजों की ड्यूटी

अंतिम ओवर में पंजाब को जीत के लिए चार रन चाहिए थे। त्यागी की पहली तीन गेंद में सिर्फ एक रन बना जबकि निकोलस पूरन (32) ने विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच थमा दिया। दीपक हुड्डा (00) ने अगली गेंद खाली खेली और फिर सैमसन को कैच थमा गए। अंतिम गेंद पर जीत के लिए रॉयल्स को तीन रन की जरूरत थी लेकिन फाबियन एलेन (नाबाद 00) कोई रन ही बना सके।

इस तरह रॉयल्स के 186 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स मयंक अग्रवाल (43 गेंद में 67 रन, सात चौके, दो छक्के) और कप्तान लोकेश राहुल (33 गेंद में 49 रन, चार चौके, दो छक्के) के बीच पहले विकेट की 120 रन की साझेदारी के बावजूद चार विकेट पर 183 रन ही बना सकी। पूरन और ऐडन मार्कराम (नाबाद 26) तीसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़कर पंजाब को जीत की दहलीज पर ले गए लेकिन जीत नहीं दिला सके।

Read More News: BJP पर नई बला! उमा भारती लौटी हैं, तो स्वाभाविक है राजनीति में खलबली मचना

रॉयल्स ने युवा बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (36 गेंद में 49 रन, दो छक्के, छह चौके) और महिपाल लोमरोर (17 गेंद में 43 रन, चार छक्के, दो चौके) की तेजतर्रार पारियों की बदौलत 20 ओवर में 185 रन बनाए थे।

रॉयल्स की टीम एक समय 200 से ऊपर का स्कोर खड़ा करने की स्थिति में दिख रही थी लेकिन करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह (32 रन पर पांच विकेट) और मोहम्मद शमी (21 रन पर तीन विकेट) ने डेथ ओवरों में पंजाब किंग्स को शानदार वापसी दिलाई। रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में 21 रन ही बना सकी। रॉयल्स ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 19 रन जोड़कर गंवाए।

Read More News: ‘पंडो’ पर पॉलिटिक्स! राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों को बचाने के लिए क्या कर रही है सरकार?

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की शुरुआत धीमी रही। लोकेश राहुल चेतन सकारिया के दूसरे ओवर में भाग्यशाली रहे जब प्वाइंट पर लुईस ने उनका कैच टपका दिया। राहुल ने तीसरे ओवर में कार्तिक त्यागी पर पारी का पहला चौका जड़ा। पहले तीन ओवर में सिर्फ 16 रन बने।

राहुल ने चौथे ओवर में सकारिया पर दो छक्के और एक चौके से 19 रन जुटाए। राहुल को हालांकि मौरिस के अगले ओवर में रियान पराग ने मिड आन पर एक और जीवनदान दिया।

मुस्तफिजुर के अगले ओवर में सकारिया ने राहुल को तीसरा जीवनदान दिया। पंजाब की टीम पावर प्ले में बिना विकेट खोए 49 रन बनाने में सफल रही।

अग्रवाल ने इसके बाद तेवर दिखाते हुए त्यागी पर लगातार तीन चौके मारे और फिर मौरिस पर दो छक्के के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मौरिस के इसी ओवर में चौके के साथ राहुल ने टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। पारी के 10वें ओवर में 25 रन बने।

Read More News:ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद 10 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, 2 हजार करोड़ निवेश का प्रस्ताव

सकारिया जब दूसरे स्पैल के लिए लौटे तो राहुल ने उन पर चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर में त्यागी को कैच दे बैठे। उन्होंने 33 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे।

अग्रवाल भी अगले ओवर में राहुल तेवतिया की गेंद पर लियाम लिविंस्टोन को कैच दे बैठे।

पंजाब को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 38 रन की दरकार थी। मौरिस के 16वें ओवर में सिर्फ छह रन बने। निकोलस पूरन ने मुस्ताफिजुर पर चौके और छक्के के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया।

पंजाब को अंतिम तीन ओवर में 18 रन की जरूरत थी। पूरन और मार्कराम ने टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया लेकिन जीत नहीं दिला सके।

इससे पहले जायसवाल ने इविन लुईस (36) के साथ पहले विकेट के लिए 54 और लियाम लिविंगस्टोन (25) के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी करके रॉयसल्स को अच्छी शुरुआत दिलाई। जायसवाल ने मोहम्मद शमी पर लगातार दो चौकों के साथ खाता खोला जबकि लुईस ने आईपीएल में पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज इशान पोरेल पर छक्का जड़ा। लुईस ने पोरेल के अगले ओवर में चार चौके जड़कर आक्रामक तेवर दिखाए।

Read More News:  रंग लाई शिक्षक विनोद डडसेना की मेहनत, बदल दी सरकारी स्कूल की तस्वीर

लुईस ने दीपक हुड्डा का स्वागत भी लगातार दो चौकों के साथ किया।

लोकेश राहुल ने छठे ओवर में गेंद अर्शदीप को थमाई और उन्होंने लुईस एक्सट्रा कवर पर अग्रवाल के हाथों कैच करा दिया। पावर प्ले में रॉयल्स ने एक विकेट पर 57 रन बनाए।

जायसवाल ने लेग स्पिनर आदिल राशिद के पहले ही ओवर में चौका और छक्का मारा लेकिन कप्तान संजू सैमसन (04) पोरेल की गेंद पर विकेटकीपर राहुल को कैच दे बैठे।

जायसवाल ने 11वें ओवर में हरप्रीत बरार पर चौके के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया। लिविंगस्टोन ने अर्शदीप पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर फाबियन एलेन को कैच दे बैठे।

लोमरोर ने आते ही राशिद पर लगातार दो छक्के जड़े लेकिन जायसवाल बरार की गेंद पर अग्रवाल को कैच दे बैठे। उन्होंने 36 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और छह चौके मारे।

Read More News:  भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में की सघन जांच की मांग

लोमरोर ने 16वें ओवर में दीपक हुड्डा को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो छक्कों और दो चौकों से 24 रन बटोरे।

मोहम्मद शमी ने रियान पराग (04) को पवेलियन भेजा जबकि अर्शदीप ने लोमरोर को मार्कराम के हाथों कैच कराया। लोमरोर ने 17 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और दो चौके मारे।

शमी ने अगले ओवर में राहुल तेवतिया (02) और क्रिस मौरिस (05) पवेलियन भेजा जबकि अर्शदीप ने पारी की अंतिम दो गेंदों पर चेतन सकारिया (07) और कार्तिक त्यागी (01) को आउट करके रॉयल्स की पारी को समेटा।

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)