रमन बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच, दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रुप में है पहचान | Raman has been appointed coach of Indian women's cricket team

रमन बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच, दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रुप में है पहचान

रमन बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच, दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रुप में है पहचान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : December 21, 2018/8:25 am IST

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को नया कोच मिल गया है। भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज डब्ल्यूवी रमन को महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है। पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी की एक समिति ने महिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए डब्ल्यूवी रमन के नाम पर मुहर लगाई है। रमन इस समय बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर भी काम कर रहे हैं। रमन तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्रॉफी टीम को कोचिंग दे चुके हैं और भारत अंडर-19 टीम के साथ भी काम कर चुके हैं। उन्हें 1992-93 दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रूप में भी याद किया जाता है।

हाल ही में वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 विश्व कप के बाद मिताली राज और कोच रोमेश पोवार के बीच अनबन के कारण बीसीसीआई ने रमेश पोवार को उनके कार्यकाल के बीच में ही पद हटा दिया था। इसके बाद बीसीसीआई ने कोच पद के लिए विज्ञापन दिया था। हालांकि पोवार ने एक बार फिर से कोच पद के लिए आवेदन किया था, लेकिन उनका चयन नहीं किया गया।

बीसीसीआई की समिति ने कुल 28 आवेदकों का इंटरव्यू लिया था, जिसमें से तीन नामों को शॉर्टलिस्टेड किया गया था। इन तीन नामों में रमन के अलावा भारतीय पुरूष टीम के कोच रह चुके गैरी कर्स्टन और वेंकटेश प्रसाद का नाम शामिल था। कर्स्टन, रमन और प्रसाद के अलावा 28 आवेदकों में से जिन अन्य उम्मीदवारों को गुरूवार को साक्षात्कार के लिए छांटा गया था, उनमें मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जानस्टन, दिमित्री मास्करेन्हास, ब्रैंड हॉग और कल्पना वेकंटाचर शामिल थे।

यह भी पढ़ें : इमरान खान ने यूएनओ के महासचिव को फोन कर उठाया कश्मीर का मुद्दा, भारत ने ये कहा 

इन तीन से मिलकर साक्षात्कार किया गया, जबकि कर्स्टन सहित पांच अन्य से स्काइप पर और एक से फोन पर इंटरव्यू लिया गया। भारत की पुरूष टीम को 2011 विश्व कप में खिताब दिलाने वाले कर्स्टन इन सभी में पहली पसंद थे। रिपोर्ट के मुताबिक रमन से पहले कर्स्टन बीसीसीआई चयन समिति की पहली पसंद थे। लेकिन रमन को यह पद मिला, क्योंकि कर्स्टन आईपीएल फ्रेंचाइजी रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के साथ अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं हुए।

यह भी पढ़ें : पत्रकारों के लिए अच्छी खबर, सीएम ने दिए सुरक्षा कानून बनाने के निर्देश, पहला राज्य होगा छत्तीसगढ़ 

रमन ने देश के लिये 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं और इस समय वह देश के सबसे योग्य कोचों में से एक हैं। टेस्ट क्रिकेट में रमन ने 24.9 की औसत से 448 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने चार अर्द्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में रमन का सार्वधिक स्कोर 96 रनों का है। वनडे क्रिकेट में रमन ने 27 मैचों की 27 पारियों में 617 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में रमन ने 23.73 की औसत से तीन अर्द्धशतक और एक शतक भी लगाए हैं।