Ravichandran Ashwin's New Record

Ravichandran Ashwin : अश्विन का 100वां टेस्ट यादगार! ऐसा करनामा करते हुए तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड, कुंबले को पीछे पछाड़कर बने दुनिया के पहले खिला​ड़ी

Ravichandran Ashwin's New Record: अश्विन 100वें टेस्ट की दोनों पारियों में कम से कम 4-4 विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 9, 2024 / 03:04 PM IST, Published Date : March 9, 2024/3:04 pm IST

Ravichandran Ashwin’s New Record : धर्मशाला। टीम इंडिया ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। भारतीय खिलाड़ियों ने अंग्रेजों की टीम को धूल चटाकर परचम लहराया है। भारत ने धर्मशाला टेस्ट में पारी और 64 रनों से जीत दर्ज कर 5 मैचों की इस सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया है। इंग्लैंड ने हैदराबाद का पहला टेस्ट जीतकर जरूर सीरीज का जोरदार आगाज किया था, मगर इसके बाद टीम इंडिया ने मेहमानों की एक ना चलने दी और अगले सभी 4 मुकाबले अपने नाम किए। टीम इंडिया की इस बड़ी जीत के हीरो रविचंद्रन अश्विन बने। जिन्होंने अपना 100वें टेस्ट में पांच विकेट झटके और टीम इंडिया को जीत दिलाई। वह 100वें टेस्ट की दोनों पारियों में कम से कम 4-4 विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने हैं।

read more : Woman Died in BJP Event: भाजपा के कार्यक्रम में मची भगदड़, एक महिला की मौत, चार को आई मामूली चोटें

Ravichandran Ashwin’s New Record : बता दें कि 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक कोई खिलाड़ी 100वें टेस्ट में ये कारनामा नहीं कर पाया है। 100वें टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने इस खास टेस्ट में कुल 9 शिकार किए थे, वहीं अश्विन ने धर्मशाला टेस्ट में 9 विकेट लेकर उनकी बराबरी कर ली है। जानकारी के लिए बता दें कि 1877 में पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेला गया था, तब से लेकर कई खिलाड़ियों ने अपने देश के लिए 100 टेस्ट खेले, मगर आर अश्विन 100वें टेस्ट में 5 विकेट हॉल लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने हैं।

 

अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा

रविचंद्रन अश्विन ने 35वीं बार टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लिए। वो भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा बार टेस्‍ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 34 बार यह कमाल किया था।

 

पहले 100 टेस्‍ट में भारतीयों द्वारा सर्वाधिक 4+ विकेट

61 – रविचंद्रन अश्विन
55 – अनिल कुंबले
41 – हरभजन सिंह
36 – कपिल देव

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers