कोहली की जगह रोहित वनडे कप्तान, रहाणे की जगह टेस्ट टीम के उपकप्तान भी बने

कोहली की जगह रोहित वनडे कप्तान, रहाणे की जगह टेस्ट टीम के उपकप्तान भी बने

Edited By: , December 8, 2021 / 08:48 PM IST

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर ( भाषा ) रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये भारत की एक दिवसीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है और 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला में वह अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम के उपकप्तान भी होंगे ।

इंग्लैंड दौरे के बाद रहाणे से उपकप्तानी छीने जाने के पूरे आसार थे और न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में मुंबई टेस्ट में जब फिटनेस कारण से उन्हें टीम से बाहर किया गया तो तस्वीर साफ हो गई थी ।

टेस्ट टीम में रोहित को उपकप्तान बनाये जाने के मायने हैं कि निकट भविष्य में वह सभी प्रारूपों में कप्तान हो सकते हैं ।

रहाणे बतौर बल्लेबाज भी पिछले दो साल में कामयाब नहीं रहे हैं और उनकी उपलब्धि आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत की जीत में शतक जड़ना ही रही । उस श्रृंखला के बाद उनका फॉर्म लगातार गिरता गया और इस साल 12 टेस्ट में उनका औसत 20 से भी कम रहा ।

उनके टीम में बने रहने का एक कारण यह भी हो सकता है कि नये कोच राहुल द्रविड़ उन्हें एक आखिरी मौका देना चाहते होंगे जो दक्षिण अफ्रीका का दौरा होगा ।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया ,‘‘ रहाणे के टीम में बने रहने की एक वजह यह भी हो सकती है कि कोहली और चेतेश्वर पुजारा भी काफी समय से रन नहीं बना पा रहे हैं । ऐसे में किसी एक को बाहर करके बाकी दोनों को टीम में बनाये रखना गलत होता । ’’

उन्होंने कहा ,‘‘ कोहली अलग ही श्रेणी का खिलाड़ी है लेकिन रहाणे और पुजारा के लिये यह आखिरी मौका होगा ।’’

उन्होंने कहा कि रहाणे को 26 दिसंबर से शुरू हो रहे सेंचुरियन टेस्ट में टीम में जगह मिलना मुश्किल है ।

बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जिसमें रविंद्र जडेजा, स्पिनर अक्षर पटेल और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल फिटनेस समस्याओं के कारण नहीं है ।

हनुमा विहारी ने टीम में वापसी की है जबकि खराब फॉर्म के बावजूद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टीम में हैं ।

स्टैंडबाय में उत्तर प्रदेश के बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार शामिल हैं जो इस समय भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में ही हैं ।

टीम :

विराट कोहली ( कप्तान ), रोहित शर्मा( उपकप्तान ), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज ।

स्टैंडबाय : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला ।

भाषा

मोना नमिता

नमिता