रुद्रांक्ष ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता स्वर्ण , तिलोत्तमा को कांस्य से करना पड़ा संतोष…

रुद्रांक्ष ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता स्वर्ण : Rudranksh won gold in 10 meter air rifle, Tilottama had to settle for bronze...

  •  
  • Publish Date - February 21, 2023 / 09:54 PM IST,
    Updated On - February 22, 2023 / 12:11 AM IST

काहिरा । Rudranaksh wins gold in 10m air rifle गत विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष पाटिल ने मंगलवार को यहां आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप की पुरुष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जबकि तिलोत्तमा सेन ने इसी स्पर्धा के महिला वर्ग में कांस्य पदक जीतकर भारत का दबदबा बनाए रखा। भारत अब प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण सहित चार पदक जीत चुका है। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रुद्रांक्ष ने स्वर्ण पदक के मुकाबले में जर्मनी के मैक्समिलियन उल्बरिच को 16-8 से हराया। रुद्रांक्ष रैंकिंग दौर में भी 262.0 अंक के साथ शीर्ष पर रहे थे जबकि उल्बरिच ने 260.6 अंक जुटाए थे।

तिलोत्तमा ने 262.0 के स्कोर के साथ रैंकिंग राउंड में शीर्ष आठ में जगह बनाई लेकिन वह 0.1 के न्यूनतम संभावित अंतर से स्वर्ण पदक मैच में जगह बनाने से चूक गई। उनका पदक प्रतियोगिता में भारत का दूसरा कांस्य पदक है। ग्रेट ब्रिटेन की सियोनैड मैकिंटोश ने स्वर्ण पदक के मुकाबले में स्विट्जरलैंड की ओलंपिक चैंपियन नीना क्रिस्टन को 16-8 से हराया। इससे पहले रुद्रांक्ष ने क्वालीफिकेशन दौर में 629.3 अंक के साथ सातवें स्थान पर रहते हुए रैंकिंग दौर में जगह बनाई थी। पुरुष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में हिस्सा ले रहे अन्य भारतीय निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार और हृदय हजारिका रैंकिंग दौर में जगह बनाने से मामूली अंतर से चूक गए।

यह भी पढ़े :  रात को देर से सोने वाले हो जाए सावधान ! हो सकती है मौत 

रैंकिंग दौर में शीर्ष आठ क्वालीफायर पांच शॉट की पांच सीरीज में चुनौती पेश करते हैं जिससे स्वर्ण पदक के मुकाबले में हिस्सा लेने वाले शीर्ष दो निशानेबाजों का फैसला होता है। पहली सीरीज के बाद इजराइल के अनुभवी निशानेबाज सर्गेई रिकटर शीर्ष पर थे जबकि रुद्रांक्ष उनसे 1.2 अंक पीछे थे। रुद्रांक्ष ने दूसरी सीरीज में वापसी की और अपने 10वें शॉट में 10.9 के परफेक्ट स्कोर के साथ पहली बार बढ़त बनाई। तीसरी सीरीज के अंत तक उन्होंने क्रोएिशया के मिरान मारिसिच पर 0.2 अंक की मामूली बढ़त बना रखी थी। रुद्रांक्ष ने चौथी सीरीज के अंत तक 1.1 अंक की बढ़त हासिल कर ली। रिकटर तीसरे स्थान पर बरकरार थे। सिर्फ चार निशानेबाज दौड़ में थे। विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष ने 25 शॉट के बाद 262 अंक से शीर्ष स्थान हासिल किया और उल्बरिच 260.6 अंक के साथ मारिसिच और रिकटर को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रहे।

मारिसिच ने 260.5 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। जर्मनी के निशानेबाज ने रुद्रांक्ष के साथ स्वर्ण पदक के मुकाबले में जगह बनाई। शुरुआती सात शॉट के बाद मुकाबला 7-7 से बराबर था। भारतीय निशानेबाज ने हालांकि अगली तीन सीरीज जीतकर 13-7 की बढ़त बना ली। उल्बरिच ने 11वीं सीरीज ने टाई किया लेकिन रुद्रांक्ष ने 12वीं सीरीज जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारतीय निशानेबाजों ने सोमवार को मिश्रित टीम एयर पिस्टल और राइफल स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते थे। आर नर्मदा नितिन और रुद्रांक्ष ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। रविवार को व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले वरूण तोमर ने इसके बाद रिदम सांगवान के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता।

यह भी पढ़े :  रात को देर से सोने वाले हो जाए सावधान ! हो सकती है मौत