रूस, बेलारूस के खिलाड़ियों और रैंकिंग के बिना खेले जाने वाले विंबलडन में सेरेना की वापसी |

रूस, बेलारूस के खिलाड़ियों और रैंकिंग के बिना खेले जाने वाले विंबलडन में सेरेना की वापसी

रूस, बेलारूस के खिलाड़ियों और रैंकिंग के बिना खेले जाने वाले विंबलडन में सेरेना की वापसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : June 26, 2022/7:49 pm IST

विंबलडन, 26 जून (एपी) शीर्ष रैंकिंग के पुरुष टेनिस खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव सोमवार से शुरू हो रहे विम्बलडन टूर्नामेंट अपने खेल कौशल का प्रदर्शन नहीं कर पायेंगे क्योंकि यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के कारण मेजबान ऑल इंग्लैंड क्लब ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ऑल इंग्लैंड के इस कदम के कारण पेशेवर टेनिस का संचालन करने वाले एटीपी और डब्ल्यूटीए ने घास के कोर्ट पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट से रैंकिंग अंकों को खत्म कर दिया है।

इन सब के बावजूद टूर्नामेंट से सेरेना विलियम्स को महिला एकल में एक साल के बाद वापसी का मंच मिलेगा।

कई बड़े खिलाड़ियों ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को प्रतिबंधित करने के फैसले की आलोचना की है।

दिग्गज मार्टिना नवरातिलोवा ने कहा, ‘‘ यह गलत कदम है । इसमें खिलाड़ी क्या कर सकते है, क्या वे अपना देश छोड़ दे?’’

पुरुषों में तीन बार के गत चैम्पियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कहा, ‘‘ इसमें क्या सही है और क्या गलत यह कहना काफी मुश्किल है। 90 के दशक में जब मैं बच्चा था तब मैंने युद्ध को करीब से देखा है। मैं यूक्रेन के लोगों का दर्द समझ सकता हूं।’’

सर्बिया के 35 साल के इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ इन सब के बावजूद मैं रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों के प्रतिबंधित करने के फैसले से सहमत नहीं हो सकता हूं।’’

कुछ अन्य खिलाड़ियों के लिए हालांकि यह अलग तरह की सतह पर अपने कौशल के प्रदर्शन के साथ बड़ी पुरस्कार राशि जीतने के मौके की तरह है।

अमेरिका के 24वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी फ्रांसिस टियाफो ने कहा, ‘‘ इस बात को पचा पाना मुश्किल है कि यहां कोई रैंकिंग अंक नहीं होगा। लेकिन मैं यहां चीजों को हल्के में नहीं लूंगा।’’

मौजूदा महिला चैंपियन ऐश बार्टी मार्च में 25 साल की उम्र में संन्यास ले चुकी है।  आठ बार के पुरुष चैंपियन रोजर फेडरर  घुटने के ऑपरेशन के बाद खेल में वापसी नहीं कर सके हैं। उन्होंने पिछले साल के विंबलडन के बाद से किसी भी टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया है। रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज अलेक्जेंडर ज्वेरेव फ्रेंच ओपन में अपने दाहिने टखने में चोट के कारण खेल से दूर है।

दिग्गज सेरेना विलियम्स को वाइल्ड कार्ड मिलने से हालांकि टूर्नामेंट में थोड़ी रौनक होगी। तेइस बार की गैंडस्लैम विजेता सेरेना ने विंबलडन में सात बार एकल खिताब अपने नाम किया है।

रिकॉर्ड 22 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाले राफेल नडाल ने अपने पसंदीदा फ्रेंच ओपन खिताब को 14वीं बार हासिल करने के बाद विम्बलडन में भी अपनी रिकॉर्ड को सुधारना चाहेंगे।

चोट से जूझने के बाद भी लगातार अच्छा खेलने वाले स्पेन के 36 साल के खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ मैं बिना किसी परेशानी के चल पा रहा हूं। मेरे लिए यही मुख्य मुद्दा है। जब मैं सो कर उठ रहा हूं तो पहले की तरह दर्द महसूस नहीं कर रहा हूं।’’

फ्रेंच ओपन की महिला एकल चैम्पियन इगा स्वियातेक लगातार 35 मैचों से चली आ रहे जीत के सिलसिले को और लंबा खींचना चाहेगी।

एपी आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers