Smriti Mandhana wins ICC Best Women's Cricketer of the Year award

कई देशों की दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़कर स्मृति मंधाना बनी साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर, ICC ने किया सम्मानित

स्मृति मंधाना बनी साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर! Smriti Mandhana wins ICC Best Women's Cricketer of the Year award

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : January 24, 2022/6:38 am IST

दुबई: Smriti Mandhana wins भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 2021 में सभी प्रारूपों में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का पुरस्कार जीत लिया है । मंधाना के अलावा इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका की लिजेले ली और आयरलैंड की गैबी लुईस भी रशेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी के लिये नामित थी । मंधाना को आईसीसी वर्ष की टी20 टीम में भी जगह मिली है । मंधाना ने 2018 में भी यह पुरस्कार जीता था और वह वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर भी चुनी गई थी । वह झूलन गोस्वामी के बाद यह पुरस्कार पाने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर है ।झूलन को 2007 में यह पुरस्कार मिला था ।

Read More: कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, सीएम भूपेश और राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम का भी नाम शामिल

Smriti Mandhana wins पिछला साल कठिन रहने के बावजूद मंधाना ने मैदान पर अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी । दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू श्रृंखला में भारत आठ मैचों में से दो ही जीत सका और दोनों में मंधाना ने सूत्रधार की भूमिका निभाई । दूसरे वनडे में उन्होंने नाबाद 80 रन बनाये और आखिरी टी20 में 48 रन की नाबाद पारी खेली । उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ रहे एकमात्र टेस्ट में पहली पारी में 78 रन बनाये । वहीं वनडे श्रृंखला में भारत को मिली एकमात्र जीत में 49 रन जोड़े । टी20 श्रृंखला में उन्होंने 15 गेंद में 29 रन और एक अर्धशतक भी बनाया लेकिन भारत श्रृंखला 2 . 1 से हार गया ।

Read More: JNU में पीएचडी छात्रा के साथ रेप की कोशिश, आरोपी गिरफ्तार, छीना गया मोबाइल-कपड़े भी बरामद 

आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे श्रृंखला के दूसरे मैच में उन्होंने 86 रन बनाये । अपने कैरियर के एकमात्र टेस्ट में उन्होंने शतक जड़ा और प्लेयर आफ द मैच रही । उन्होंने आखिरी टी20 में अपने कैरियर का दूसरा टी20 अर्धशतक बनाया । मंधाना ने भारत के पहले दिन रात के टेस्ट में शतक जड़कर उसे यादगार बना दिया ।

Read More: 25 जनवरी को दंतेवाड़ा और जगदलपुर प्रवास पर रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल