गेंद से जयसूर्या के कमाल के बाद करुणारत्ने और मेंडिस के अर्धशतकों से श्रीलंका ने की वापसी |

गेंद से जयसूर्या के कमाल के बाद करुणारत्ने और मेंडिस के अर्धशतकों से श्रीलंका ने की वापसी

गेंद से जयसूर्या के कमाल के बाद करुणारत्ने और मेंडिस के अर्धशतकों से श्रीलंका ने की वापसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : July 9, 2022/7:41 pm IST

गॉल, नौ जुलाई (एपी) बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रभात जयसूर्या (118 रन पर छह विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद दिमुथ करुणारत्ने (86) और कुसल मेंडिस (नाबाद 84) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 152 रन की रिकॉर्ड साझेदारी से श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी दो विकेट पर 184 रन बनाकर अच्छी वापसी की।

इससे पहले दिन के शुरुआती सत्र में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 364 रन पर सिमटी । पहली पारी के आधार पर श्रीलंका अब भी 180 रन पीछे है। स्टंप्स के समय मेंडिस के साथ पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज छह रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

मिशेल स्टार्क की गेंद पर सलामी बल्लेबाज प्रथुम निशंका (06) के जल्दी आउट होने के बाद कप्तान करूणारत्ने और मेंडिस ने शानदार बल्लेबाजी की।

करुणारत्ने ने 156 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये। उन्होंने स्पिनरों के खिलाफ कदमों का शानदार इस्तेमाल किया और मिशेल स्वेपसन की गेंद पर चौका लगाकर टेस्ट करियर का 30 वां अर्धशतक पूरा किया।

मेंडिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 152 रन की साझेदारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका के लिए नया रिकॉर्ड है।  इससे पहले यह रिकॉर्ड कुमार संगकारा और मार्वन अटापट्टू के नाम था जिन्होंने होबार्ट में 143 रन की साझेदारी की थी।

स्वेपसन (31 रन पर एक विकेट) ने करुणारत्ने को पगबाधा कर के मेंडिस के साथ उनकी शानदार साझेदारी को तोड़ा।

मेंडिस अपनी 14वीं अर्धशतकीय पारी के दौरान तेज गेंदबाजों के खिलाफ ज्यादा सहज दिखे। वह अब तक 152 गेंद की नाबाद पारी में नौ चौके लगा चुके है ।

इससे पहले शनिवार को ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत पहली पारी में पांच विकेट पर 298 रन से की। पदार्पण कर रहे जयसूर्या ने शानदार गेंदबाजी कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया।  

शुक्रवार को टेस्ट करियर का अपना 28 वां शतक पूरा करने वाले दिग्गज स्टीव स्मिथ 145 रन पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के इस उप-कप्तान ने छह घंटे से अधिक की अपनी नाबाद पारी में 272 गेंदों का सामना किया और 16 चौके लगाए।

कोरोना वायरस से कई खिलाड़ियों के संक्रमित होने के कारण अंतिम एकादश में शामिल किये गये जयसूर्या पदार्पण टेस्ट में पांच या अधिक विकेट लेने वाले श्रीलंका के छठे गेंदबाज है। वह पदार्पण पर प्रवीण जयविक्रमा (पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ 92 रन पर छह विकेट लेने वाले) के बाद देश के दूसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बन गये।

जयसूर्या ने शनिवार सुबह पिछले दिन के नाबाद बल्लेबाज एलेक्स कैरी को 28 रन पर आउट कर स्मिथ के साथ छठे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी को तोड़ा और फिर मिशेल स्टार्क को कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराकर अपने पांच विकेट पूरे किए। उन्होंने नाथन लियोन को पगबाधा कर अपना छठा विकेट लिया।

गेंदबाजी आक्रमण में एकमात्र तेज गेंदबाज कसुन रजीता (70 रन पर दो विकेट) ने कप्तान पैट कमिंस को आउट किया, जबकि महेश थीक्षाना (48 रन पर एक विकेट) ने मिशेल स्वेपसन के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट लिया।

एपी आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)