स्वीडन ने महिला विश्व कप में चार बार के चैम्पियन अमेरिका का अभियान खत्म किया |

स्वीडन ने महिला विश्व कप में चार बार के चैम्पियन अमेरिका का अभियान खत्म किया

स्वीडन ने महिला विश्व कप में चार बार के चैम्पियन अमेरिका का अभियान खत्म किया

:   Modified Date:  August 6, 2023 / 06:03 PM IST, Published Date : August 6, 2023/6:03 pm IST

मेलबर्न, छह अगस्त (एपी) स्वीडन ने महिला फुटबॉल विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में दो बार की गत चैम्पियन अमेरिका को पेनल्टी शूटआउट आउट में 5-4 से शिकस्त देकर बड़ा उलटफेर किया।

महिला विश्व कप में चार बार की चैम्पियन अमेरिका का यह सबसे खराब प्रदर्शन है। टीम पहली बार टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रही।

नियमित समय में मुकाबला गोलरहित बराबरी पर छूटने के बाद 30 मिनट के अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रही।  इस विश्व कप में यह पहला मुकाबला है जो अतिरिक्त समय में खिंचा।

स्वीडन ने इससे पहले 2016 ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में भी पेनल्टी शूटआउट में अमेरिका को हराया था।

पेनल्टी में छह प्रयास के बाद दोनों टीमें 4-4 की बराबरी पर थी। अमेरिका की कैली ओ’हारा इसके बाद गोल करने से चूक गयी जबकि लिना हर्टिंग ने गोल कर स्वीडन को क्वार्टर फाइनल में पहुंचा दिया।

अमेरिका की गोलकीपर एलिसा नैहर ने दावा किया कि उन्होंने हर्टिग के प्रयास को बचा लिया था। लेकिन रेफरी ने इसे लाइन के अंदर करार दिया जिसके बाद स्वीडन के समर्थक स्टेडियम में जश्न मनाने लगे।

स्वीडन क्वार्टर फाइनल में 2011 विश्व कप विजेता जापान से भिड़ेगा। जापान ने शनिवार रात नॉर्वे को 3-1 से हराया था।

इससे पहले मैच के नियमित और अतिरिक्त समय में अमेरिका का दबदबा रहा था लेकिन स्वीडन की गोलकीपर और रक्षापंक्ति ने उसके प्रयासों को विफल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

एपी आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers