T20 World Cup 2021 Updates  : ICC announces rules for teams

T20 World Cup 2021: ICC ने टीमों के लिए नियमों का किया ऐलान, ला सकेंगे सिर्फ इतने खिलाड़ी

T20 World Cup 2021: आईसीसी ने टीमों के लिए नियमों का किया ऐलान, ला सकेंगे सिर्फ इतने खिलाड़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 14, 2021/12:40 pm IST

T20 World Cup 2021 Updates

खेल। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इसी साल खेले जाने वाले टी20 क्रिकेट विश्व कप के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टीमों के लिए कुछ खास नियमों का ऐलान कर दिया है।

Read More News : गुणकारी है खुजली का पौधा माना जाने वाला ‘केवाच’, अब प्रोटीन के लिए होगा इसका प्रयोग

T20 World Cup 2021 Updates : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आगामी टी-20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) में भाग लेने वाले देशों को यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में टूर्नामेंट के लिए 15 खिलाड़ियों और आठ अधिकारियों को लाने की अनुमति दी है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक अधिकारी ने शुक्रवार को पुष्टि की कि आईसीसी ने भाग लेने वाले देशों के लिए अपने अंतिम 15 खिलाड़ियों और कोच एवं सहयोगी सदस्यों के आठ अधिकारियों की सूची भेजने के लिए 10 सितंबर की समय सीमा तय की है।

Read More News : गुणकारी है खुजली का पौधा माना जाने वाला ‘केवाच’, अब प्रोटीन के लिए होगा इसका प्रयोग

इस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘आईसीसी ने कोविड-19 और बायो-बबल (जैव-सुरक्षा) की स्थिति को देखते हुए टी20 विश्व कप में भाग लेने वाले देशों को अतिरिक्त खिलाड़ियों को टीम के साथ लाने की अनुमति दी है लेकिन इसका खर्च संबंधित बोर्डों को वहन करना होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आईसीसी सिर्फ 15 खिलाड़ियों और आठ अधिकारियों का खर्च वहन करती है।’’

साल 2016 के बाद पहली बार हो रहे टी20 विश्व कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक ओमान और यूएई (दुबई, अबुधाबी और शारजाह) में होगा। आठ देशों की क्वालीफाइंग टूर्नामेंट को 23 सितंबर से खेला जाएगा जिसमें श्रीलंका, बांग्लादेश और आयरलैंड की टीमें भी शामिल है। इसमें से चार टीमें सुपर-12 चरण के लिए क्वालीफाई करेगी।

Read More News : ‘कैलाश विजयवर्गीय ने नियमों के खिलाफ महाकाल मंदिर के गर्भ गृह में जाकर किए दर्शन’ पुजारियों का आरोप

अधिकारी ने बताया, ‘‘ यह अब बोर्ड पर निर्भर करता है कि वह कोविड-19 स्थिति को देखते हुए अपनी मुख्य टीम के साथ कितने अतिरिक्त खिलाड़ी रखना चाहता है। मुख्य टीम से अगर कोई खिलाड़ी कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आता है या चोटिल होता है तो अतिरिक्त खिलाड़ियों में से कोई उसकी जगह ले सकता है।’’

Read More News : बिजली दरों में बढ़ोतरी को लेकर BJP ने खोला मोर्चा, 17 अगस्त को सभी जिला मुख्यालयों में करेंगे प्रदर्शन

आईसीसी ने बोर्डों को सूचित किया है कि वे पृथकवास अवधि शुरू होने से पांच दिन पहले तक अपनी टीम में अंतिम समय में बदलाव कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘बोर्ड को हालांकि 10 सितंबर तक अपनी टीम की सूची भेजनी होगी।’’ इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में होने था, लेकिन कोविड-19 की स्थिति के कारण आईसीसी ने इसे यूएई में स्थानांतरित कर दिया।

 
Flowers