ICC reprimands Finch for using abusive words

ICC Word Cup 2022: विश्व कप से बाहर हो सकता है यह ​दिग्गज खिलाड़ी, आईसीसी ने लगाई फटकार

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच टी20 विश्व कप शुरू होने से कुछ दिन पहले स्टंप माइक्रोफोन के कारण विवादों में फंस गए क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन्हें स्पष्ट सुनाई देने वाले अपशब्दों के लिए फटकार लगाई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 11, 2022/12:36 pm IST

पर्थ, 11 अक्टूबर । ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच टी20 विश्व कप शुरू होने से कुछ दिन पहले स्टंप माइक्रोफोन के कारण विवादों में फंस गए क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन्हें स्पष्ट सुनाई देने वाले अपशब्दों के लिए फटकार लगाई है।

यह घटना ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के रविवार को खेले गए पहले मैच में इंग्लैंड की पारी के नौवें ओवर के दौरान घटी जब यह 35 वर्षीय खिलाड़ी विकेट के पीछे कैच की अपील ठुकराए जाने पर अपना आपा खो बैठा और उन्होंने मैदानी अंपायर सैम नोगाज्स्की और डोनोवन कोच के लिए अपशब्दों का उपयोग किया। इंग्लैंड ने यह मैच आठ रन से जीता था।

फिंच को लगा था कि गेंद जोस बटलर के बल्ले को छूकर विकेटकीपर मैथ्यू वेड के पास पहुंची है। जब अंपायरों ने उनकी अपील को अनदेखा कर दिया तो फिंच ने अपशब्दों का उपयोग किया जिसे स्टंप माइक्रोफोन ने पकड़ लिया था।

read more: कलकत्ता विश्वविद्यालय कुलपति मामला: शीर्ष अदालत ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले को रखा बरकरार

फिंच को आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो कि किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान स्पष्ट सुनाई देने वाले अपशब्दों से संबंधित है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जुर्माने से बच गया क्योंकि पिछले 24 महीनों में यह उनका पहला अपराध है लेकिन आईसीसी ने फिंच के अनुशासन रिकॉर्ड में एक ‘डिमैरिट’ अंक जोड़ दिया है। फिंच ने अपना अपराध स्वीकार करके सजा मंजूर कर ली है।

read more: हांगकांग ने रूसी कारोबारी के स्वामित्व वाली ‘सुपरयाट’ पर अमेरिकी प्रतिबंध नहीं माना

आईसीसी के बयान के अनुसार दोनों मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर फिल गिलेस्पी और चौथे अंपायर शॉन क्रेग के साथ फिंच पर अपशब्दों का उपयोग करने का आरोप लगाया था।