तमीम के शतक से बांग्लादेश का पलड़ा भारी |

तमीम के शतक से बांग्लादेश का पलड़ा भारी

तमीम के शतक से बांग्लादेश का पलड़ा भारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : May 17, 2022/7:19 pm IST

चटगांव, 17 मई (एपी) सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के 10वें टेस्ट शतक से बांग्लादेश ने श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन मंगलवार को यहां पहली पारी में तीन विकेट पर 318 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा।

मांसपेशियों में जकड़न के कारण रिटायर्ड हर्ट होने से पहले तमीम ने 217 गेंद में 15 चौकों से 133 रन की पारी खेली। लिटन दास (नाबाद 54) और मशफिकुर रहीम (नाबाद 53) ने चौथे विकेट के लिए 98 रन की अटूट साझेदारी करके बांग्लादेश की स्थिति मजबूत की।

एंजेलो मैथ्यूज के 199 रन की बदौलत श्रीलंका ने पहली पारी में 397 रन बनाए थे जिससे बांग्लादेश की टीम सिर्फ 79 रन से पीछे है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं।

बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 76 रन से की। तमीम ने आक्रामक रवैया अपनाया और दिन की अपनी पहले दो गेंद पर विश्व फर्नांडो पर लगातार दो चौके मारे।

श्रीलंका की पारी के दौरान फर्नांडो के हेलमेट में गेंद लगी थी। सुबह चार ओवर फेंकने के बाद उनका चिकित्सा परीक्षण हुआ और वह मैच से बाहर हो गए। कासुन रजिता ने कन्कशन (सिर में चोट लगने से बेहोशी जैसी स्थिति) स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उनकी जगह ली।

तमीम ने आफ स्पिनर रमेश मेंडिस पर चौके के साथ सिर्फ 73 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

तमीम के साथी सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन (58) ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन खराब गेंदों को सबक भी सिखाया। उन्होंने 112 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

महमूदुल को 51 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला जब असिथा फर्नांडो की गेंद पर फाइन लेग पर लसिथ एंबुलदेनिया ने उनका कैच टपका दिया।

महमूदुल हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और असिथा की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे जिससे तमीम के साथ उनकी 162 रन की साझेदारी का अंत हुआ। उन्होंने 142 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके मारे।

तमीम ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी और असिथा की गेंद पर एक रन के साथ 162 गेंद में शतक पूरा किया।

रजिता (17 रन पर दो विकेट) ने नजमुल हुसैन (01) और कप्तान मोमीनुल हक (02) को आउट करके बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 184 रन किया। मोमीनुल अपनी पिछली 13 पारियों में 10 मौकों पर दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच पाए हैं।

तमीम को 114 रन के स्कोर पर धनजंय डिसिल्वा ने स्लिप में जीवनदान दिया।

तमीम को मांसपेशियों में जकड़न के कारण 133 रन के निजी स्कोरर रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा लेकिन लिटन और मुशफिकुर ने दिन के बाकी ओवरों में श्रीलंका के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा।

एपी सुधीर मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)