ICC Test Ranking : टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर-1 |Team India became number-1 in all three formats of cricket

ICC Test Ranking : टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर-1

ICC Test Ranking : भारत ने धर्मशाला में इंग्लैंड को शिकस्त देकर पांच मैच की श्रृंखला 4-1 से जीतकर ICC की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1

Edited By :   Modified Date:  March 10, 2024 / 02:22 PM IST, Published Date : March 10, 2024/2:14 pm IST

दुबई : ICC Test Ranking : भारत ने धर्मशाला में इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर पांच मैच की श्रृंखला 4-1 से जीतकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की जगह पहला स्थान हासिल किया। इस तरह से भारतीय टीम खेल के तीनों प्रारूप की आईसीसी रैंकिंग में नबर वन पर काबिज हो गई है। भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में पहले ही शीर्ष पर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें : Mahtari Vandan Amount Transferred: प्रधानमंत्री ने बताया, 7 और 8 मार्च को क्यों नहीं भेज पाएं महतारी वंदन योजना की राशि.. प्रदेश की माताओं-बहनों को किया प्रणाम..

टॉप पर बनी रेगी टीम इंडिया

ICC Test Ranking :  न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्राइस्टचर्च में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच का परिणाम कुछ भी रहे रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम शीर्ष पर बनी रहेगी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया ने वेलिंगटन में पहला टेस्ट मैच 172 रन से जीता था और वह अभी श्रृंखला में 1-0 से आगे है।

भारत के टेस्ट रैंकिंग में अब 122 रेटिंग अंक हो गए हैं जो ऑस्ट्रेलिया से पांच अधिक हैं। इंग्लैंड की टीम 111 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। वनडे में भारत के 121 रेटिंग अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया 118 रेटिंग अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के 266 अंक हैं। इंग्लैंड इस प्रारूप में 256 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। भारत सितंबर 2023 से जनवरी 2024 के बीच टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहा था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला बराबरी पर छूटने के कारण भारत दूसरे नंबर पर खिसक गया था।

यह भी पढ़ें : Mahtari Vandan Amount Transferred: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भेजी महिलाओं के बैंक खातों में राशि.. मिली महतारी वंदन योजना की पहली किश्त

पहले नंबर पर थी ऑस्ट्रेलिया की टीम

ICC Test Ranking :  ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करके भारत की जगह पहला स्थान हासिल किया था। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में भारत हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 28 रन से हार गया था लेकिन इसके बाद उसने अगले चार टेस्ट मैच जीतकर शानदार वापसी करके आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp