Tokyo Olympics 2020 हॉकी में टीम इंडिया ने चार दशक बाद दोहराया इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश

Tokyo Olympics 2020 हॉकी में टीम इंडिया ने चार दशक बाद दोहराया इतिहास #TokyoOlympics: Indian men's hockey team proceeds to semi-finals after beating Great Britain 3-1 in quarter-finals

Edited By: , August 1, 2021 / 07:21 PM IST

टोक्यो: टोक्यो ओलंपिक का आज 10वां दिन है। आज का दिन भारत के नाम रहा। पहले बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने देश के नाम कांस्य पदक किया और अब भारतीय हॉकी टीम ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इस जीत के साथ ही हॉकी में टीम इंडिया ने इतिहास रचा दिया है। क्वार्टर फाइनल में टीम इंडिया ने ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हरा दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच गई है। टीम इंडिया 4 दशक बाद ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है। बता दें कि भारत 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा है।

Read More: इस काम के लिए घर से बाहर निकली थी नाबालिग लड़की, तीन युवकों ने खेत में ले जाकर किया दुष्कर्म

भारत सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन बेल्जियम से भिड़ेगा जिसने क्वार्टर फाइनल में स्पेन को 3-1 से हराया। दूसरा सेमीफाइनल आस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच खेला जाएगा। भारत की तरफ से दिलप्रीत सिंह (सातवें), गुरजंत सिंह (16वें) और हार्दिक सिंह (57वें मिनट) ने गोल किये। ग्रेट ब्रिटेन की तरफ से एकमात्र गोल सैमुअल इयान वार्ड (45वें) ने किया।

Read More: इस राज्य जाने वालों के लिये जरूरी होगा RT-PCR रिपोर्ट/टीकाकरण प्रमाण पत्र, सरकार का बड़ा फैसला

भारत ने ओलंपिक में आखिरी पदक मास्को ओलंपिक 1980 में स्वर्ण पदक के रूप में जीता था लेकिन तब केवल छह टीमों ने भाग लिया था और राउंड रोबिन आधार पर शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच स्वर्ण पदक का मुकाबला हुआ था। इस तरह से भारत 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा है।

Read More: गीत, संगीत और नाटक के जरिए राज्य सरकार की पोल खोलेगी बीजेपी, सांस्कृतिक प्रकोष्ठ कार्यसिमिति की बैठक में निर्णय