बतौर कप्तान विराट ने रचा इतिहास, अब तक कोई भारतीय कप्तान नहीं कर पाया ये कारनामा

बतौर कप्तान विराट ने रचा इतिहास, अब तक कोई भारतीय कप्तान नहीं कर पाया ये कारनामा

  •  
  • Publish Date - October 13, 2019 / 06:31 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:10 PM IST

पुणे। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में नया कीर्तिमान रच दिया। भारत-दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेल जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन पहली पारी में भारतीय टीम ने कप्तान कोहली के दोहरे शतक के मदद से 601 रन का विशाल स्कोर बना दिया। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 275 रन पर सिमट गई। इसके बाद टेस्ट मैच के चौथे दिन विराट ने प्रोटियाज टीम को फॉलोऑन दिया है।

यह भी पढ़ें — इस गेंदबाज ने किया दावा, कहा- मेरी गेंदों का सामना करने से डरते थे गौतम गंभीर…

कप्तान के तौर पर विराट कोहली अपने 50वें टेस्ट में कप्तानी कर रहे हैं। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देकर कोहली ने इतिहास रच दिया। विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट इतिहास में फॉलोऑन देने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों में शुमार मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी भी ये कारनामा नहीं कर पाए हैं।

यह भी पढ़ें — विशाखापत्तनम टेस्ट में भारत ने दर्ज की शानदार जीत, साउथ अफ्रीका को …

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने सिर्फ एक बार पारी से जीत हासिल की है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पारी और 57 रन से जीत हासिल की थी, लेकिन उनको फॉलोऑन देने का मौका नहीं मिल पाया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट सीरीज में भारत 1-0 से आगे है। दोनों टीमों के बीच खेली जा रही ये सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। फिलहाल भारत इस चैंपियनशिप की अंकतालिका में नंबर एक पर है।

यह भी पढ़ें — ”लोकवाणी” की तीसरी कड़ी का प्रसारण, सीएम ने इस जिले में अस्पताल खोलने का किया ऐलान

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/lxerMVag_ac” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>