Whole team got man of the match award in cricket

इस ऐतिहासिक क्रिकेट मैच में पूरी टीम को मिला ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड, जानिए कैसे हुआ ये अजूबा?

लेकिन ये आपने शायद ही सुना होगा जब किसी मैच में पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच दिया गया हो। चलिए हम आपको ऐसे मैच के बारे में बताते हैं जिसमें ऐसा हुआ है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : October 10, 2022/10:20 pm IST

Whole team won man of the match award: क्रिकेट में जो भी खिलाड़ी मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है उसे मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया जाता है और जो खिलाड़ी पूरे सीरीज भर अच्छा खेलता है उसे मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया जाता है। लेकिन ये आपने शायद ही सुना होगा जब किसी मैच में पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच दिया गया हो। चलिए हम आपको ऐसे मैच के बारे में बताते हैं जिसमें ऐसा हुआ है।

इस टीम को मिला था ये अवॉर्ड

Whole team won man of the match award: क्रिकेट के इतिहास में पहली बार पूरी टीम को मैन ऑफ दी मैच का अवॉर्ड 1996 में न्यूजीलैंड की टीम को मिला था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 4 रन से हरा दिया था। कम स्कोर वाले मैच में 4 बल्लेबाजों ने रन बनाए थे और 6 गेंदबाजों ने विकेट लिए थे, ऐसे में पूरी टीम को इस अवॉर्ड से नवाजा गया था। बता दें कि मैन ऑफ द मैच को प्लेयर ऑफ द मैच भी कहा जाता है।

टेस्ट में इस टीम को मिला था अवॉर्ड

Whole team won man of the match award: वर्ष 1999 में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी टीम को मैन ऑफ द मैच दिया गया था। ये मैच वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था। इस मैच में अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 351 रनों से हराया था और पूरी टीम ने मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता था।

Read More: सड़क पर मौत बनकर दौड़ी नगर निगम की जेसीबी, नशें में धुत ड्राइवर ने राह चलते लोगों और वाहनों को मारी जोरदार टक्कर, फिर… 

पाकिस्तान भी जीत चुकी है ये अवॉर्ड

Whole team won man of the match award: वर्ष 1996 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए एक वनडे मैच में भी ऐसा हुआ था। इस मैच में पाकिस्तान ने 2 विकेट से जीत हासिल की थी, मैच में पाकिस्तान के हर बल्लेबाज ने रन बनाए वहीं सभी गेंदबाजों ने भी विकेट झटके थे। शानदार टीम वर्क को देखते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच दिया गया था।

ये है मैन ऑफ द मैच का नियम

Whole team won man of the match award: मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड डिसाइड करने वाले एक्सपर्ट पैनल में मैच के कमेंटेटर्स, पूर्व क्रिकेटर्स और मैच रेफ्री शामिल होते हैं। ये सब मिलकर डिसाइड करते हैं कि कौन सा खिलाड़ी मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज बनेगा। कमेंटेटर्स पूरे मैच के दौरान हर खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नजर रखते हैं इसलिए उनकी राय काफी अहम होती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक