India made these records against Netherlands

Team India Records : नीदरलैंड पस्त टीम इंडिया जबरदस्त, भारत ने अपने नाम दर्ज किए ये रिकॉर्ड, जानें यहां..

India made these records against Netherlands: भारत ने नीदरलैंड को वर्ल्ड कप 2023 के अंतिम लीग मैच में 160 रनों से हरा दिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 13, 2023 / 07:36 AM IST, Published Date : November 13, 2023/7:36 am IST

India made these records against Netherlands : नई दिल्ली। भारत ने नीदरलैंड को वर्ल्ड कप 2023 के अंतिम लीग मैच में 160 रनों से हरा दिया है। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत की ये लगातार नौवीं जीत है। भारत ने टूर्नामेंट में भाग ले रही सभी टीमों को हराया है। इस जीत के साथ भारत ने पॉइंट्स टेबल में 18 अंक के साथ शीर्ष पर खत्म किया। भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के शतक की बदौलत 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 410 रन बनाए।

read more : MP Assembly Election 2023 : एमपी में लगा BJP के शीर्ष नेताओं का जमावड़ा, आज अलग-अलग जगहों पर करेंगे भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित.. 

India made these records against Netherlands : इसके जवाब में नीदरलैंड की टीम 13 गेंद शेष रहते 47.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 250 रन ही बना सकी। बता दें कि भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 410 रन की विशाल पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़ दिये।

 

भारत ने बनाए ये रिकॉर्ड

– रोहित ने एक कैलेंडर वर्ष में वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाए जिससे 2023 में इनकी संख्या 60 हो गई है। इससे उन्होंने 2015 में बनाये गये एबी डिविलियर्स के 58 छक्कों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

– रोहित इसके साथ ही विश्व कप के एक चरण में सबसे ज्यादा छक्के (24) लगाने वाले कप्तान भी बन गए। उन्होंने इंग्लैंड के इयोन मोर्गन (22) को पीछे छोड़ दिया।

– रोहित और शुभमन गिल इस साल वनडे में सबसे ज्यादा 100 से अधिक रन की साझेदारी बनाने में सफल रहे, उन्होंने पांच दफा ऐसा किया।

– रोहित ने भारतीय कप्तानों में विश्व कप के एक चरण सबसे अधिक रन (503) बना लिये। उन्होंने सौरव गांगुली (2003 में 465) को पीछे छोड़ा।

– रोहित विश्व कप के कई चरण (दो) में 500 से अधिक रन बनाने के मामले में तेंदुलकर के साथ शामिल हो गए। रोहित लगातार चरण में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गये।

– विराट कोहली (नीदरलैंड के खिलाफ 51 रन) ने विश्व कप में अब तक 14 मौकों पर 50 से अधिक का स्कोर बनाया है जिससे वह सचिन तेंदुलकर (21) के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

– कोहली एक विश्व कप में सर्वाधिक 50 से अधिक स्कोर (सात) बनाने के मामले में तेंदुलकर और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के साथ शामिल हो गये।

– यह पहली बार है कि भारत के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने वनडे की एक पारी में 50 से अधिक रन बनाए हैं।

– केएल राहुल विश्व कप मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बन गये, उन्होंने यह उपलब्धि 62 गेंद खेलकर हासिल की। इस तरह उन्होंने रोहित शर्मा (63 गेंद) को पछाड़ दिया।

 

– अब तक भारतीय बल्लेबाजों ने इस विश्व कप में 20 मौकों पर 50 से अधिक का स्कोर बनाया है जो उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस तरह उन्होंने 2019 के अपने रिकॉर्ड (19) को पीछे छोड़ दिया है।

– श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के बीच 208 रन की साझेदारी विश्व कप में चौथे विकेट या इससे नीचे के स्थान पर भारत की सर्वश्रेष्ठ भागीदारी भी रही। इससे पहले पिछली सर्वश्रेष्ठ साझेदारी महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना (नाबाद 196 रन) के बीच 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ थी।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp