विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान घोषित किया जाएगा विश्वकप का कार्यक्रम |

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान घोषित किया जाएगा विश्वकप का कार्यक्रम

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान घोषित किया जाएगा विश्वकप का कार्यक्रम

:   Modified Date:  May 27, 2023 / 08:34 PM IST, Published Date : May 27, 2023/8:34 pm IST

अहमदाबाद, 27 मई (भाषा) भारत में इस साल के आखिर में होने वाले 50 ओवरों के विश्वकप का कार्यक्रम लंदन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान घोषित किया जा सकता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने शनिवार को बोर्ड की विशेष आम बैठक ( एसजीएम) के बाद यह जानकारी दी।

एशिया कप 2023 के आयोजन को लेकर भी फैसला जल्द किया जाएगा। एशियाई क्रिकेट परिषद के सदस्य चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार को होने वाले फाइनल को देखने के लिए यहां आ रखे हैं और उनके बीच एशिया कप को लेकर चर्चा हो सकती है। एशिया कप का आयोजन विश्वकप से पहले होना है।

शाह ने कहा,‘‘ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के मैच स्थलों की घोषणा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान संवाददाता सम्मेलन में की जाएगी। टूर्नामेंट का संपूर्ण कार्यक्रम भी जारी किया जाएगा।’’

उन्होंने कहा,‘‘ एशिया कप 2023 का भविष्य का फैसला एशियाई क्रिकेट परिषद के टेस्ट खेलने वाले देशों और एसोसिएट देशों के सदस्यों के बीच बैठक के बाद किया जाएगा।’’

बीसीसीआई सचिव ने बताया कि प्रशंसकों के लिए उचित सुविधा को ध्यान में रखते हुए अभी 15 स्टेडियमों का चयन किया गया है जबकि इसे बाद में कुछ और स्टेडियम जोड़े जाएंगे। इस काम की जिम्मेदारी ग्रांट थॉर्नटन को सौंपी गई है।

बीसीसीआई एक सप्ताह के अंदर कुछ विशेष समितियों की भी घोषणा करेगा जो भारत में होने वाले विश्वकप और महिला प्रीमियर लीग से संबंधित कामकाज को संभालेंगी। इसके अलावा पोश (यौन उत्पीड़न की रोकथाम) नीति का मसौदा तैयार करने के लिए भी एक समिति होगी।

शाह ने कहा,‘‘ जहां तक आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के मैच स्थलों की बात है तो प्रत्येक पदाधिकारी प्रत्येक मैच स्थल के लिए जिम्मेदार होगा। हम सभी महानगरों को टूर्नामेंट के मैच स्थल के रूप में देख रहे हैं।’’

इसके साथ ही भारत और अफगानिस्तान के बीच प्रस्तावित सीमित ओवरों की श्रृंखला विश्वकप से पहले खेली जाएगी लेकिन अभी तक इसकी तिथियां और मैच स्थल तय नहीं किए गए हैं।

भाषा पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)