भूपेश ने की घोषणा, गुरू घासीदास के नाम पर गिरौदपुरी में खोला जाएगा गुरूकुल शिक्षा केंद्र | Bhupesh Declare Gurukul Education Center will be opened in Giroudpuri on name of Guru Ghasidas

भूपेश ने की घोषणा, गुरू घासीदास के नाम पर गिरौदपुरी में खोला जाएगा गुरूकुल शिक्षा केंद्र

भूपेश ने की घोषणा, गुरू घासीदास के नाम पर गिरौदपुरी में खोला जाएगा गुरूकुल शिक्षा केंद्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : January 12, 2019/3:28 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तपोभूमि गिरौदपुरी धाम में बाबा गुरू घासीदास के नाम पर गुरूकुल शिक्षा केंद्र खोलने की घोषणा की है। बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की नई सरकार बाबा गुरू घासीदास के बताए मार्ग पर चलकर छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाएगी। बाबा गुरू घासीदास के संदेश हमारी सरकार के लिए काम करने का मार्गदर्शी आधार होगा।

मुख्यमंत्री शनिवार को गिरौदपुरी में छत्तीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज के आयोजित अनुसूचित जाति के नवनिर्वाचित विधायकों के सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे।  बघेल ने सतनाम पंथ के धर्मगुरूओं और राजमहंतों के साथ गुरू गद्दी पर मत्था टेका और राज्य की समृद्धि और खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा। इस मौके पर धर्मगुरू बालदास साहेब, पीएचई मंत्री गुरू रूद्रकुमार, शहरी विकास एवं श्रम मंत्री शिव डहरिया, उद्योग मंत्री कवासी लखमा और उच्च शिक्षा मंत्री  उमेश पटेल भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समारोह में कहा कि नई सरकार को लेकर जनता में काफी उत्साह है। यह राज्य की पहली ऐसी सरकार है, जिसमें छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों की भागीदारी है। राज्य सरकार ने पहला निर्णय किसानों के हित में लिया। किसानों के कर्ज माफ करने के साथ ही धान की खरीदी 2500 रूपए में होने लगी है। बाबा के बताए रास्ते पर चलकर ही गांवों का विकास करना है। गांवों में चराने के लिए अलग से दैहान विकसित किया जाएगा ताकि गाय-गरू को भरपेट भोजन मिल सके।

बघेल ने कहा कि राज्य सरकार शराबबंदी के लिए वचनबद्ध है। लेकिन इसे बंद करने के लिए समाज में जागरूकता लाकर और सहमति बनाकर निर्णय लिया जाएगा। समाज स्वयं शराब की बुराईयों को समझेगा और रोकने के लिए सामने आएगा। बघेल ने कहा कि राज्य की जनता की नई सरकार से काफी आशाएं है। घोषणा पत्र में हमने जो भी वादा किया है, वे सभी पूरे किए जाएंगे। बाबा गुरू घासीदास के आशीर्वाद से हम सभी घोषणाओं को पूर्ण करने में सक्षम होंगे।

समारोह को नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिव डहरिया ने भी सम्बोधित किया। विधायक चंद्रदेव राय ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बाबा की तपोभूमि में गरीब बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए गुरूकुल शिक्षा संस्थान खोलने की मांग की। उन्होंने किसानों की कर्जमाफी और 2500 रूपए में धान खरीदी निर्णय के लिए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के प्रति आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर छत्तीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज की ओर से अनुसूचित जाति वर्ग के नवनिर्वाचित विधायकों और मंत्रियों का सम्मान किया। इनमें मंत्री शिव कुमार डहरिया, मंत्री गुरू रूद्रकुमार, विधायक बिलाईगढ़  चंद्रदेव राय, विधायक डोंगरगढ़ भुनेश्वर बघेल और विधायक नवागढ़ गुरूदयाल बंजारे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : अहमद पटेल के राज्यसभा चुनाव के खिलाफ याचिका पर गुजरात हाईकोर्ट ने तय किए 6 मुद्दे 

इस अवसर पर धर्मगुरू युवराज खुशवंत साहेब, कसडोल विधायक शकुन्तला साहू, जिला कलेक्टर  जेपी पाठक, एसपी  प्रशांत अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में प्रदेश भर से आए सतनामी समाज के राजमहंत, पदाधिकारी और समाज के लोग उपस्थित थे। प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के अध्यक्ष  एलएल कोसले ने आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री सहित अतिथियों का परम्परागत पंथी नर्तक दलों ने शानदार स्वागत किया गया।

 
Flowers