बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी का दावा, 'दिल्ली में दंगा नही बल्कि सोची समझी साजिश थी..महीनों से चल रही थी तैयारी' | BJP MP Meenakshi Lekhi claimed, 'It was not a riot in Delhi but a planned conspiracy ... Preparations were going on from the women'.

बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी का दावा, ‘दिल्ली में दंगा नही बल्कि सोची समझी साजिश थी..महीनों से चल रही थी तैयारी’

बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी का दावा, 'दिल्ली में दंगा नही बल्कि सोची समझी साजिश थी..महीनों से चल रही थी तैयारी'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : March 11, 2020/3:00 pm IST

नईदिल्ली। बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने लोकसभा में दावा किया है कि दिल्ली हिंसा एक सोची समझी साजिश के तहत हुई। उन्होंने सीधा कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह वोट बैंक की राजनीति के लिए ऐसा कर रही है। उन्होने कहा कि दिल्ली में हिंसा भड़काने के लिए महीनों से तैयारी चल रही थी। लेकिन गृहमंत्री ने 36 घंटे में ही इस पर रोक लगा दी।

ये भी पढ़ें: दिग्विजय सिं​ह का बड़ा बयान, कहा- सिंधिया के जाने से कांग्रेस को नहीं लगा कोई झटका, ईश्वर उनकी रक्षा करे

उन्होंने दावा किया कि दिल्ली में जो कुछ हुआ, वह दंगा नहीं बल्कि सोची-समझी साजिश का हिस्सा था। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इतने सालों तक पाकिस्तान में बसे अल्पसंख्यकों को यहां शरण देने के लिए कोई काम नहीं किया, लेकिन नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के नाम पर लोगों को भड़काया। लेखी ने कहा कि सीएए के विरोध से ही पूरा घटनाक्रम शुरू हुआ।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा पर अमित शाह ने दिया सदन में जवाब, कहा 300 से अधिक लोग बाहर से दंगा करने आए

उन्होंने कहा कि सारे नेता सीएए कानून को अच्छी तरह से समझते हैं, लेकिन वोट बैंक की राजनीति के लिए जनता को भड़का रहे हैं। उन्होंने कहा कि वोट-बैंक की राजनीति के लिए यह सब किया जा रहा है जो 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद से समाप्त हो गई है।

ये भी पढ़ें: SBI के इस फैसले से 45 करोड़ खाताधारकों को होगा फायदा, बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी…देखिए

लेखी ने भाजपा नेता कपिल मिश्रा पर दंगा भड़काने वाला बयान देने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि दिसंबर में दिल्ली में कांग्रेस की रैली में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आरपार की लड़ाई वाला बयान दिया, जिसके बाद शाहीन बाग में लोग धरने पर बैठने लगे। भाजपा सांसद ने आरोप लगाया कि उनके बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने भी उत्तेजना वाले बयान दिए।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस का असर, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खाली स्टेडियम में होगा पहला मैच ?

उन्होंने कुछ आप नेताओं, एआईएमआईएम के एक नेता और जेएनयू के छात्र नेताओं का नाम लेते हुए कहा कि उन्होंने ऐसे भड़काऊ बयान दिये लेकिन उनकी विपक्ष बात नहीं कर रहा। लेखी ने भाजपा सांसदों अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर भड़काऊ बयान के आरोपों की ओर इशारा करते हुए कहा कि उनके बयान का दिल्ली हिंसा से कोई लेनादेना नहीं दिखता।

ये भी पढ़ें: 5 बैठकें, विचारधाराओं को लेकर सिंधिया से लंबी चर्चा, जानिए कौन हैं वो शख्स, जिसने रची ज्योतिरादित्य के भाजपा प्रवेश की पटकथा: सूत्र

उन्होंने दावा किया कि आंकड़ों के अनुसार आजादी के बाद देश में कुल 1194 दंगों में से 871 दंगे यानी 73 प्रतिशत दंगे पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी सरकारों समेत कांग्रेस के शासनकाल में हुए। लेखी ने कहा कि देश के इतिहास में 18 सबसे भयावह दंगे कांग्रेस और उनके सहयोगियों के शासनकाल में हुए और केवल एक दंगा गुजरात में (भाजपा शासन में) हुआ। भाजपा सांसद ने कहा कि गुजरात में इससे पहले हर साल दंगे होते थे, लेकिन 2002 के बाद वहां एक भी दंगा नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया पर बोले पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, कहा-…

उन्होंने दिल्ली हिंसा को काबू पाने में गृह मंत्री अमित शाह की सक्रियता का उल्लेख करते हुए कहा, ‘गृहमंत्री आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश को मजबूत करने के अपने काम में लगे रहें। बहुसंख्यक चुप हैं लेकिन आपके साथ चट्टान की तरह खड़े हैं।’