महाराष्ट्र के पंढरपुर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा की बढ़त बरकरार | BJP retains lead in Maharashtra's Pandharpur assembly by-election

महाराष्ट्र के पंढरपुर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा की बढ़त बरकरार

महाराष्ट्र के पंढरपुर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा की बढ़त बरकरार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : May 2, 2021/8:55 am IST

पुणे, दो मई (भाषा) महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में पंढरपुर-मंगलवेढ़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना में भाजपा के प्रत्याशी समाधान अवताड़े ने राकांपा के अपने निकट प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त बरकरार रखी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा, “24वें दौर की गिनती के बाद, राकांपा प्रत्याशी भागीरथ भालके को 65,528 मत मिले हैं जबकि भाजपा के अवताड़े को 71,584 मत मिले हैं, वह 6,056 मतों से आगे चल रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक, कुल 38 दौरों में मतों की गिनती की जाएगी।

उपचुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच सीधा मुकाबला है। राकांपा विधायक भरत भालके की गत वर्ष नवंबर में कोविड-19 के कारण मौत होने से इस सीट पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी।

राकांपा ने दिवंगत विधायक के बेटे भागीरथ भालके को प्रत्याशी बनाया जबकि भाजपा ने समाधान अवताडे को प्रत्याशी बनाया जिन्होंने निर्दलीय के तौर पर 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ा था और 2014 में शिवसेना के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि यह उपचुनाव महा विकास आघाडी (एमवीए) के सहयोगी शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की लोकप्रियता की परीक्षा होगी।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 17 ‍अप्रैल को हुए चुनाव में 66 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था।

सोलापुर के जिलाधीश मिलिंद शमभरकर ने बताया कि मतगणना के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी सुरक्षा नियमों और दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है। गणना कर रहे कर्मियों को सैनेटाइजर, मास्क और दस्ताने दिए गए हैं। शारीरिक दूरी का पालन किया जा रहा है और केवल प्रत्याशियों एवं उनके एजेंटों को मतदान केंद्र के भीतर जाने की इजाजत है।

उन्होंने बताया कि धारा 144 लागू है और मतगणना केंद्रों के बाहर किसी तरह के विजय समारोह की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना केंद्रों के बाहर पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

भाषा

नेहा मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)