कोविड-19 के मामले बढ़ने पर बम्बई बार एसोसिएशन ने अदालत की सुनवाई ऑनलाइन करने का आग्रह किया | Bombay Bar Association urged to make court hearing online as Covid-19 case escalates

कोविड-19 के मामले बढ़ने पर बम्बई बार एसोसिएशन ने अदालत की सुनवाई ऑनलाइन करने का आग्रह किया

कोविड-19 के मामले बढ़ने पर बम्बई बार एसोसिएशन ने अदालत की सुनवाई ऑनलाइन करने का आग्रह किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : March 28, 2021/2:40 pm IST

मुंबई, 28 मार्च (भाषा) कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच बॉम्बे बार एसोसिएशन (बीबीए) ने बम्बई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता को पत्र लिखकर अदालत की प्रधान पीठ के समक्ष वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए सुनवाई किये जाने की अनुमति देने का अनुरोध किया है।

बीबीए ने शनिवार को लिखे एक पत्र में मुख्य न्यायाधीश से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई करने या अदालत कक्ष में भीड़ नियंत्रित करने के लिए हाईब्रिड सिस्टम अपनाए जाने और ऑनलाइन सुनवाई की अनुमति देने का अनुरोध किया।

पिछले साल मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन के बाद बम्बई उच्च न्यायालय की सभी पीठों ने शारीरिक उपस्थिति के साथ सुनवाई पर रोक लगा दी थी और तत्काल मामलों में वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई की जा रही थी।

हालांकि, पिछले साल दिसंबर में बम्बई में प्रधान पीठ ने एक सप्ताह के पांच कार्य दिवसों में से चार में सभी मामलों के लिए शारीरिक उपस्थिति के साथ सुनवाई फिर से शुरू की थी।

शुक्रवार को, कुछ अदालतें वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऐसे मामलों की सुनवायी करती हैं, जिसमें वकील या पक्षकार मुंबई में स्थित नहीं होते हैं।

बीबीए ने अपने अध्यक्ष नितिन ठक्कर के माध्यम से लिखे पत्र में ‘महामारी की गंभीरता’ को देखते हुए 28 मार्च से शहर में रात के कर्फ्यू का उल्लेख किया।

एसोसिएशन ने अपने पत्र में कहा, ‘‘बड़ी संख्या में अधिवक्ता कोविड​​-19 से संक्रमित हुण् हैं। अदालत के कई कर्मचारी और कुछ न्यायाधीशों के भी संक्रमित होने की जानकारी मिली है।’’

पत्र में कहा गया है, ‘‘इसके बावजूद, अदालत में भीड़ और अदालत में उपस्थित लोगों की संख्या अधिक होती है।’’

बीबीए ने कहा कि वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई का अनुरोध बीबीए के सदस्यों और आम जनता की सुरक्षा के लिए किया गया है।

भाषा. अमित सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)