मुनव्‍वर राना के खिलाफ नफरत फैलाने के आरोप में मामला दर्ज : शायर ने आरोप नकारे | Case filed against Munvra Rana for spreading hatred : Poet denies charges

मुनव्‍वर राना के खिलाफ नफरत फैलाने के आरोप में मामला दर्ज : शायर ने आरोप नकारे

मुनव्‍वर राना के खिलाफ नफरत फैलाने के आरोप में मामला दर्ज : शायर ने आरोप नकारे

:   Modified Date:  December 3, 2022 / 07:37 PM IST, Published Date : December 3, 2022/7:37 pm IST

लखनऊ, दो नवंबर (भाषा) मशहूर शायर मुनव्‍वर राना के खिलाफ धार्मिक आधार पर समूहों के बीच दुश्‍मनी को बढ़ावा देने के आरोप में हजरतगंज कोतवाली में मामला दर्ज किया गया है।

शायर ने अपने खिलाफ दर्ज मामले को गलत करार देते हुए कहा कि उन्होंने ऐसी कोई बात नहीं कही है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार राना ने फ्रांस में एक पत्रिका में पैगम्बर मोहम्मद साहब के कथित कार्टून को लेकर हाल में हुई हत्‍या के संदर्भ में एक समाचार चैनल को साक्षात्‍कार दिया था। इसमें उनका बयान विभिन्‍न समुदायों में वैमनस्‍य फैलाने और सामाजिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाला है।

Read More: खौफनाक! घर में टीवी देख रहे पांच बच्चों को महिला ने एक-एक कर छत से नीचे फेंका

एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया कि रविवार को हजरतगंज कोतवाली में तैनात एक उपनिरीक्षक ने मुनव्‍वर राना के खिलाफ मामला दर्ज कराया। राना के खिलाफ धारा 153-ए ( धर्म और भाषा के आधार लोगों में नफरत फैलाने की कोशिश) 295-ए ( किसी वर्ग की धार्मिक भावना का अपमान करने के इरादे से किया गया दुर्भावनापूर्ण कृत्‍य), 505(1(बी) ( जनता के बीच भय पैदा करने के इरादे से शरारत करना और अपराध के लिए प्रेरित करना), 505 (2) (नफरत पैदा करने वाला बयान देना) तथा सूचना प्रोद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 67 और 66 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

राना के खिलाफ मामला दर्ज कराते हुए पुलिस उपनिरीक्षक ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे राना के बयान से लोक शांति भंग होने की पूर्ण आशंका है।

Read More: प्रदेश में 14% आरक्षण ही रहेगा लागू, हाईकोर्ट ने 27% OBC आरक्षण पर बरकरार रखी रोक

इस बीच, राना ने अपने खिलाफ मामला दर्ज होने पर कहा ”50 साल मैंने मां सरस्वती के चरणों में बैठकर गुजारे हैं। एक मामूली दरोगा जिसे शब्दावली का प्रयोग नहीं मालूम, वह मुझ पर इल्जाम लगा रहा है।”

उन्होंने कहा ”मैंने कोई ऐसी बात नहीं की है और मैं दुनिया में कत्ल की हिमायत नहीं करता हूं लेकिन जब वल्लभगढ़ में गीतिका मारी गई तो मैंने ट्वीट किया था कि दोनों मुसलमान लड़कों को ले जाकर उसी जगह गोली मारना चाहिए।”

Read More News:  कांग्रेस के ट्वीट पर CM शिवराज ने दिया जवाब, कहा- हमें प्रदेश की सेवा करने की ललक में नींद नहीं आती और कांग्रेस की कभी जाती नहीं..

राना ने पिछले महीने बलिया के रेवती क्षेत्र में हुए गोलीकांड का जिक्र करते हुए सवाल किया ”बलिया में एक दलित को मार दिया गया। वहां का विधायक कह रहा है कि मैं इसको जायज समझता है। तब आपके हिम्मत नहीं हुई उसके खिलाफ मुकदमा करने की।”